सर्दियों में जरुर पीएं मूली के पत्तियों का रस, सेहत के ल‍िए है वरदान

Boldsky via Dailyhunt

मूली के पत्तों का सेवन आप सेहत के लिए साग और जूस के रूप में कर सकते हैं। मूली के पत्तों के रस में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम के साथ- साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मूली के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो सभी के पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप मूली के पत्तों से बने पेय का सेवन करते हैं तो पाचन की समस्या दूर हो सकती है।

अगर आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो यह सबके लिए बेस्ट ऑप्शन है। जी हां, आप मूली के पत्तों से बने पेय का सेवन कर आसानी से वजन कम कर सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद है

अगर ब्लड प्रेशर की समस्या है तो हर लो ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए मूली के पत्तों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। मूली के पत्तों में अच्छी मात्रा में सोडियम होता है, जो शरीर में नमक की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है।

जानें कैसे बनाएं मूली के पत्ते का रस मूली के पत्तों का पेय बनाने के लिए आपको सबसे पहले मूली के ताजे पत्ते चाहिए। इसके बाद मूली के पत्तों को 2 - 3 बार साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर इसके बाद इसे छोटे- छोटे टुकड़ों में काट लें।

इसके बाद पत्तों को मिक्सी में पीस लें। फिर इसमें स्वादानुसार काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। अब आपका जूस बनकर तैयार है, आप इसे सुबह पी सकते हैं। source: boldsky.com Dailyhunt

पूरी कहानी देखें