इस साल ये 5 बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारी गईं बाजार में, आप किसे खरीदना चाहेंगे

Drive Spark via Dailyhunt

साल 2021 खत्म होने वाला है और इस साल यह कहना गलत नहीं होगा, यह साल इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट के लिए बेहतरीन रहा है।

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों पर पूरी तरह से स्विच करना अभी भी काफी दूर है, इसके लिए भारत के प्रक्षेपवक्र की दुनिया भर में सराहना की जा रही है। लेकिन इसके बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है।

इस साल इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कई कंपनियों ने अपने कदम रखें हैं और दो- पहिया इलेक्ट्रिक सेगमेंट में तो नए स्टार्ट- अप की भरमार गई है। इसलिए आज हम इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर फोकस करेंगे, खासकर स्कूटर्स पर।

यहां हम बताने जा रहे हैं, इस साल लॉन्च हुए बेहतरीन स्कूटर्स के बारे में।

1. OLA Electric S 1 और S 1 Pro इस साल की सबसे बड़ी लॉन्च Ola Electric की ओर से हुई है। बता दें कि 181 किलोमीटर की रेंज के साथ Ola Electric ने अपनी S 1 और S 1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को इस साल बाजार में उतारा था।

जहां S 1 की कीमत 99,999 रुपये हैं।

वहीं S 1 Pro की कीमत 1,21,999 रुपये ( एक्स- शोरूम) रखी गई है। Ola S 1 Pro 115 किमी/ घंटा की शीर्ष गति के साथ केवल तीन सेकंड में 40 किमी/ घंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है।

स्कूटर 750 W पोर्टेबल चार्जर के साथ आता है और इसकी 2.9kWh बैटरी को छह घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

2. Simple One ओला स्कूटर के मुख्य प्रतिद्वंद्वी बेंगलुरु स्थित Simple Energy के स्कूटर में 4.8kWh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो ओला स्कूटर की बैटरी से अधिक शक्तिशाली है।

इतनी बड़ी बैटरी के चलते Simple One की रेंज भी Ola स्कूटर से कहीं ज्यादा है।

कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर Eco मोड में उपयोग किए जाने पर 236 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करती है। इस स्कूटर को 1.09 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उतारा गया है, जो काफी प्रतिस्पर्धी है।

स्कूटर की एक विशेष विशेषता यह है कि इसमें रिमूवबेल बैटरी मिलती है।

3. Ather 450 X बैंगलुरु स्थित कंपनी Ather Energy अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1.32 लाख रुपये की एक्स- शोरूम कीमत पर बेच रही है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 116 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है और इसकी टॉप स्पीड 80 किमी/ घंटा है।

कंपनी का दावा है कि Ather 450 X इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल 3.3 सेकंड में 40 किमी/ घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है। इस स्कूटर में 2.61kWh की बैटरी का इस्तेमाल होता है। Ather का दावा है कि 3 घंटे 35 मिनट में 450 X को 80% चार्ज किया जा सकता है।

4. Bajaj Chetak Electric स्वदेशी दो- पहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto ने अपनी प्रीमियम रेंज में Bajaj Chetak Electric स्कूटर को 1.42 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उता है।

यह इसके अर्बन वेरियंट की कीमत है, जबकि इसके प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 1.44 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) है।

यह स्कूटर 2.9 kWh की बैटरी के साथ आता है और Eco मोड पर यह 95 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। स्कूटर को पांच घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है और इसकी लिथियम- आयन बैटरी को सात साल तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

5. TVS iQube TVS Motor Company की इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube 75 किलोमीटर की रेंज और 78 किमी/ घंटा की टॉप स्पीड के साथ बेची जा रही है।

TVS iQube की कीमत 1.15 लाख ( एक्स- शोरूम) है और इसमें 1.4 kWh की बैटरी मिलती है, जिसे पांच घंटे में 80% चार्ज किया जा सकता है।

पूरी कहानी देखें