नई Maruti Celerio की बुकिंग 15,000 यूनिट के पार, जानें कितना करना होगा इंतजार

Drive Spark via Dailyhunt

नई Maruti Celerio की बुकिंग 15,000 यूनिट के पार हो गयी है, सूत्रों के अनुसार इस कार के लिए 3 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

Maruti Celerio के पुराने जनरेशन मॉडल को 5000 - 6000 यूनिट की बुकिंग मिलती थी लेकिन अब बुकिंग में वृध्दि हुई है। नई Maruti Celerio को ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है।

दुनिया भर में चिप की कमी के कारण कारों के वेटिंग पीरियड में वृद्धि हुई है। मारुति सुजुकी के पास करीब 2,50,000 आर्डर पेंडिंग है।

नई सेलेरियो को 4.99 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 6.94 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) रखी गई है। नए अवतार में मारुति सेलेरियो कई नए और अपडेटेड फीचर्स के साथ लैस है।

कंपनी ने नई सेलेरियो को कुल 6 रंगों में पेश किया है जिसमें सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टरिंग ग्रे, आर्कटिक व्हाइट और कैफीन ब्राउन के साथ दो नए रंग फायर रेड और स्पीडी ब्लू शामिल हैं। इसे 4 ट्रिम और 7 वैरिएंट में पेश किया है।

नई सेलेरियो की बुकिंग कंपनी की वेबसाइट या डीलरशिप पर जाकर 11,000 रुपये की अग्रिम राशि देकर की जा सकती है।

मारुति सुजुकी का दावा है कि नई सेलेरियो 26.68 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकती है, जिससे यह भारत में कार निर्माताओं द्वारा पेश की जाने वाली अन्य सभी कारों की तुलना में सबसे अधिक फ्यूल एफिशिएंट है।

मारुति ने नए सेलेरियो में 1.0- लीटर K 10 C सीरीज तीन सिलेंडर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन अधिकतम 65 बीएचपी का पॉवर और 89 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

नई सेलेरियो में पांच- स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है। नई मारुति सेलेरियो स्विफ्ट और बलेनो के समान सुजुकी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

जिसकी बदौलत यह पुराने मॉडल की तुलना में अधिक लंबी और चौड़ी है। इसका व्हीलबेस भी पहले से अधिक लंबा है जिससे कार के अंदर पहले से ज्यादा स्पेस मिलता है। नई सेलेरियो में आकर्षक फ्रंट ग्रिल, नए अलॉय व्हील और नया फॉग लाइट देखने को मिलता है।

वहीं इंटीरियर में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कॉल और म्यूजिक असिस्ट के साथ मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, सिंगल पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और गोलाकार डिजिटल स्क्रीन दिया गया है।

इसके हेड लाइट के डिजाइन को अपडेट किया गया है और बॉडी में कई बदलाव किये गए हैं, जिस वजह से यह पहले के मुकाबले ज्यादा आकर्षक लगती है। नई सेलेरियो में 15- इंच ब्लैकअलॉय व्हील और ओआरवीएम पर टर्न इंडिकेटर दिया गया है।

इस कार में कई नए और अपडेटेड फीचर्स जैसे ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो की कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इस कार में आइडल स्टार्ट/ स्टॉप फंक्शन के साथ पुश स्टार्ट/ स्टॉप बटन फीचर मिलता है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो, इसमें ड्राइवर और फ्रंट सीट पैसेंजर एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, एबीएस-ईबीडी, इंजन इम्मोबिलाईजर, पीछे के दरवाजों पर चाइल्ड प्रूफ लॉक, स्पीड अलर्ट सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर आदि मिलता है।

नई Maruti Celerio को ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और सबसे अधिक माइलेज वाली कार होने का लाभ देखनें को मिल रहा है। हालांकि डिलीवरी के लिए लंबा इन्तजार करना पड़ रहा है, अब देखना होगा यह कब तक चलने वाला है।

पूरी कहानी देखें