MG Motor India यूके और साउथ अफ्रीकी बाजारों में निर्यात कर सकती है Hector SUV, जानें योजना

Drive Spark via Dailyhunt

कार निर्माता कंपनी MG Motor India ने हाल ही में दक्षिण एशियाई बाजारों में अपनी SUV Mg Hector को निर्यात करना शुरू किया है।

अब कंपनी दुनिया के अन्य राइट- हैंड- ड्राइव बाजारों का दोहन करने के अलावा ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका जैसे बाजारों में देश से विदेशी शिपमेंट के अवसर तलाश रही है।

दुनिया भर में चिप की चल रही कमी के बावजूद MG Motor का लक्ष्य देश से अपने निर्यात के अवसरों को बढ़ाने के लिए एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण तैयार करना है। आपको बता दें कि यूके और दक्षिण अफ्रीका एक राइट- हैंड ड्राइव कार बाजार हैं।

इन बाजारों के साथ- साथ MG Motor अभी भी इन देशों में MG Hector SUV के निर्यात के अवसर तलाश रही है। अपनी इस योजना के बारे में MG Motor India के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, Rajeev Chaba ने PTI को इस बारे में जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि " हमें UK से इंक्वायरी मिली हैं, क्योंकि यूके राइट- हैंड मार्केट है। इसलिए हम UK को MG Hector SUV के निर्यात और निर्यात के अवसर भी तलाश रहे हैं।" बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में कार निर्माता का संचालन अभी भी शुरू होना है।

लेकिन वैश्विक स्तर पर फैली Covid-19 महामारी के चलते इसमें देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि " इससे इंकार नहीं किया जा सकता... एक बार दक्षिण अफ्रीका में MG Motor का परिचालन शुरू हो जाने के बाद यह भी एक संभावित बाजार होगा।"

उन्होंने कहा कि " कंपनी की MG Hector SUV के लिए राइट- हैंड ड्राइव वाले देश संभावित निर्यात बाजार हो सकते हैं।"

बता दें कि MG Motor ने नेपाल को निर्यात करना शुरू कर दिया है, कंपनी भारत को पड़ोसी बाजारों के लिए निर्यात केंद्र बनाने के लिए लंबी अवधि की तैयारी कर रही है।

कार निर्माता ने पहले ही MG Hector SUV के अपने पहले बैच को नेपाल भेज दिया है और अगले साल हिमालयी देश में MG Astor और MG ZS EV को लाइनअप में जोड़ने की योजना बना रही है।

कंपनी घरेलू बाजार में चिप की कमी और ऑर्डर बैकलॉग के बावजूद निर्यात पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

ऐसा इसलिए क्योंकि MG Motor India अनिवार्य रूप से दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ भविष्य की तैयारी कर रही है। Rajeev Chaba ने कहा कि " यह निर्यात लंबी अवधि के लिए है और हम अभी बाजारों को कम मात्रा के साथ शुरू करने के लिए शुरू कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि " लेकिन जब स्थिति में सुधार होता है, तो कहते हैं, अब से एक साल में, यह हमें अपने सेल्स फुटप्रिंट का एक अच्छा विविधीकरण देगा।" उन्होंने कहा कि " ब्रांड को विकसित करने और बाजार नेटवर्क विकसित करने में समय लगता है।"

बता दें कि हाल ही में जानकारी सामने आई थी कि MG Motor India भारतीय बाजार में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने हालांकि इस इलेक्ट्रिक कार की लॉन्च के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है।

लेकिन माना जा रहा है कि MG Motor India इस कार को अगले वित्त वर्ष के अंत तक भारतीय बाजार में उतार सकती है। MG Motor India ने इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी इस नई इलेक्ट्रिक कार को ज्यादा किफायती कीमत पर उतारेगी।

पूरी कहानी देखें