Skoda Auto के सेल्स आउटलेट 84 प्रतिशत बढ़े, दक्षिण भारत में हुए 70 रीटेल स्टोर

Drive Spark via Dailyhunt

2021 की शुरुआत के बाद से चेक कार निर्माता कंपनी Skoda Auto India ने देश में अपनी बिक्री और सर्विस टचप्वाइंट को मजबूत करने की कल्पना की है।

अब साल 2021 लगभग खत्म होने वाला है और चेक कार निर्माता कंपनी देश के दक्षिणी क्षेत्र में अपने बिक्री नेटवर्क को 84 प्रतिशत तक बढ़ाने में सक्षम हुई है।

Skoda का डीलर नेटवर्क 2020 में 38 टचप्वाइंट से बढ़कर 2021 में 79 टचप्वाइंट हो गया है। कंपनी ने सभी प्रमुख मेट्रो शहरों अपनी शुरुआत कर दी है और साथ शिमोगा, करूर, डिंडीगुल, मुवातुपुझा और कन्नूर जैसे बाजारों में भी उपस्थिति मजबूत की है।

आने वाले महीनों में तिरुपति, करीमनगर, गुलबर्गा, बेल्लारी और अनंतपुर में नए बिक्री आउटलेट खोले जाने की उम्मीद है।

नई डीलरशिप को जोड़ने और नई मिड- साइज की SUV Skoda Kushaq की लॉन्च के साथ कंपनी भारत के दक्षिणी बेल्ट में बिक्री में 90 प्रतिशत की वृद्धि की है।

Skoda Auto India के ब्रांड निदेशक, Zac Hollis ने इस बारे में कहा कि " दक्षिणी भारत हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है और हमारी विकास रणनीति के लिए महत्वपूर्ण है। उद्योग को हाल के दिनों में विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ा है।"

आगे उन्होंने कहा कि " लेकिन फिर भी यह वृद्धि हमारी केंद्रित विस्तार योजना का प्रमाण है। इन नई फेसेलिटी का उद्घाटन हमारे व्यावसायिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और ग्राहकों को उनकी सुविधा के अनुसार सर्वश्रेष्ठ- इन- क्लास सेवाएं प्रदान करेगा।"

वहीं दूसरी ओर Skoda Kushaq की बात करें तो Skoda Auto India ने अपनी इस मिड- साइज SUV को जून 2021 में लॉन्च किया था। अपनी लॉन्च के छह महीने के अंदर ही इस SUV ने 20,000 से अधिक बुकिंग हासिल करने में कामयाबी हासिल की है।

बता दें कि Skoda Kushaq पहला मॉडल है, जो कंपनी के स्थानीय MQB A 0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है और दो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। इन इंजनों में पहला 1.0- लीटर TSI पेट्रोल और दूसरा 1.5- लीटर TSI पेट्रोल इंजन शामिल हैं।

इसका 1.0- लीटर TSI पेट्रोल इंजन 115 बीएचपी की पावर और 175 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। इस इंजन के साथ भी 6- स्पीड मैन्युअल और 7- स्पीड DCT ( डुअल क्लच ऑटोमेटिक) गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाता है।

वहीं दूसरी ओर 1.5- लीटर TSI पेट्रोल इंजन के साथ 6- स्पीड मैन्युअल और 7- स्पीड DCT ( डुअल क्लच ऑटोमेटिक) गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। बता दें कि यह इंजन 150 बीएचपी की पावर और 250 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है।

Skoda Kushaq कॉम्पैक्ट SUV को 10.50 लाख रुपये से 17.60 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम, भारत) की कीमत पर बेचा जा रहा है। फीचर्स की बात करें, तो इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 6 एयरबैग्स मिलते हैं।

इसके अलावा इस कार में ESC, हिल- होल्ड कंट्रोल, रेन एंड लाइट सेंसर, क्रूज कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं। Skoda Auto India इस मिड- साइज SUV को पांच एक्सटीरियर कलर ऑप्शन में बाजार में बेच रही है।

पूरी कहानी देखें