Skoda Kodiaq का प्रोडक्शन भारत में हुआ शुरू, जल्द हो सकती है लॉन्च

Drive Spark via Dailyhunt

Skoda Kodiaq का प्रोडक्शन भारत में आज से शुरू कर दिया गया है, इसके पहले मॉडल की झलक देखनें को मिली है।

Skoda Kodiaq को अप्रैल में पेश किये जाने के बाद इसके लॉन्च को टाल दिया गया था, अनुमान है कि इस महीने के अंत तक या नए साल के शुरुआत में इस कार को लॉन्च किया जा सकता है। इस फेसलिफ्ट मॉडल को कई बदलावों के साथ लाया जाना है।

Skoda Kodiaq के डिजाईन, फीचर्स, इंजन आदि का खुलासा किया जा चुका है, अब आने वाले दिनों में इसके कीमत का भी खुलासा किया जा सकता है। कंपनी लगातार कई मॉडल्स को लाने जा रही है जिस वजह से देशभर में अपने डीलर नेटवर्क में भी विस्तार किया है।

आने वाले दिनों में Kodiaq की बुकिंग भी शुरू की जा सकती है।

इसमें सामने की ओर एक नया बोनट दिया गया है और एक नई ग्रिल लगाई गई है, जो पहले की तुलना में ज्यादा चौड़ी और अपराइट है। इस एसयूवी में बेहतरीन क्रिस्टलीय इफेक्ट के लिए एलईडी मेट्रिक्स हेडलाइट का इस्तेमाल किया गया है।

इसमें सामने की ओर एक नया बोनट दिया गया है और एक नई ग्रिल लगाई गई है, जो पहले की तुलना में ज्यादा चौड़ी है। इस एसयूवी में बेहतरीन क्रिस्टलीय इफेक्ट के लिए एलईडी मेट्रिक्स हेडलाइट का इस्तेमाल किया गया है।

वहीं पिछले हिस्से में रूफ लिप स्पॉइलर को लंबा किया गया है और टेललाइट्स को पहले से ज्यादा स्लिम किया गया है। इसके साथ ही ये हेडलाइट्स की तरह एक क्रिस्टलीय प्रभाव भी दिखाते हैं।

इस कार में एक्सटीरियर अपडेट के तौर पर 18- इंच और 20- इंच के नए अलॉय व्हील दिए गए हैं। कंपनी ने कोडिएक में अब वैकल्पिक एर्गोनोमिक वेंटिलेटेड सीटें दी हैं, जिन्हें गर्म भी किया जा सकता है और इसमें एक मसाज फ़ंक्शन भी दिया गया है।

इसके अलावा इसमें एलईडी एम्बिएंट लाइट भी दी गई हैं, जिनमें 10 कलर का विकल्प दिया गया है। अपडेट कोडिएक में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का विकल्प दिया गया है।

जहां इसका 1.5- लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन 150 बीएचपी पावर देता है, वहीं 2.0- लीटर टीएसआई इंजन 190 बीएचपी पावर देता है। वहीं 2.0- लीटर टीडीआई डीजल इंजन को दो ट्यून 150 बीएचपी और 200 बीएचपी पर पेश किया गया है।

कार में वर्चुअल कॉकपिट, पैनारोमिक सनरूफ, एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेललाइट, एलईडी फॉगलैंप, 3 जोन क्लाइमेट कंट्रोल, और 8- इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

कार के अंदर 750 वाट के 12 स्पीकर लगे हैं, जो बेहतरीन गुणवत्ता वाली आवाज प्रदान करते हैं। इसके अलावा स्कोडा कोडिएक में एंड्राइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, ब्लूटूथ और एसडी कार्ड का भी सपोर्ट मिलता है।

यह कार 4,697 मिमी लंबी, 1,882 मिमी चौड़ी और 1,665 मिमी ऊंची है। सामने स्कोडा का सिग्नेचर टाइगर नोज ग्रिल क्रोम फिनिश के साथ लगाया गया है। कार का इंटीरियर काफी आरामदायक है और लंबे सफर के लिए काफी बढ़िया है। स्कोडा कोडिएक काफी स्पेसियस एसयूवी है।

पहली नजर में यह एसयूवी कॉम्पैक्ट दिखाई देती है लेकिन इसमें काफी स्पेस है।

Skoda Kodiaq के बाद कंपनी Slavia को ला सकती है। । कंपनी ने इस कार की बुकिंग इसे पेश करने के साथ ही शुरू कर दी है।

माना जा रहा है कि Skoda Auto India अपनी इस नई सेडान को अगले साल मार्च माह तक बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है।

Skoda Kodiaq को ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और इस वजह से कंपनी नए मॉडल को लाने जा रही है। कंपनी इस बीएस 6 मॉडल को कई बदलावों के साथ लाने जा रही है, भारत में उत्पादन किये जाने की वजह से इसकी कीमत में भी कमी की जा सकती है।

पूरी कहानी देखें