Royal Enfield Himalayan जापानी बाजार में हुई लॉन्च, कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो में किया विस्तार

Drive Spark via Dailyhunt

बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield की एडवेंचर मोटरसाइकिल 2021 Royal Enfield Himalayan भारतीय बाजार की एक बहुत ही लोकप्रिय बाइक है।

अब Royal Enfield ने अपनी इस एडवेंचर बाइक को जापानी बाजार में उतार दिया है और अपने जापानी लाइन- अप को अपडेट कर दिया है। कंपनी ने देश में Himalayan के 2021 मॉडल को लॉन्च कर दिया है।

बता दें कि कंपनी ने अपने टोक्यो फ्लैगशिप स्टोर की शुरुआत जनवरी 2021 में की थी। जापान में Royal Enfield की उपस्थिति को एशिया- प्रशांत क्षेत्र में कंपनी के दबाव को मजबूत करने के लिए एक प्रमुख कदम के रूप में देखा जाता है।

इसके अलावा Himalayan, 650 ट्विन्स के साथ Royal Enfield के जापानी बाजार में बड़े कदम की उम्मीद की जा रही है।

नई 2021 Royal Enfield Himalayan को भारत में पहले ही 2021 में लॉन्च किया गया था और यह मामूली कॉस्मेटिक और फीचर अपडेट के साथ आई थी।

इस नई Royal Enfield Himalayan को तीन नए कलर ऑप्शन्स पाइन ग्रीन, मिराज सिल्वर और ग्रेनाइट ब्लैक में उतारा गया था। इसके अलावा Royal Enfield Himalayan को ट्रिपर नेविगेशन पॉड मिलता है, जो रीयल- टाइम नेविगेशन की पेशकश करता है।

इसे Google मैप्स प्लेटफॉर्म के साथ बनाया गया है। Himalayan पर भी मामूली कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इसमें थोड़ी लंबी विंडशील्ड, टैंक गार्ड पर एक संशोधित डिज़ाइन, बेहतर सीट कुशनिंग और लगेज कैरियर पर एक अतिरिक्त प्लेट लगाई गई है।

इसमें पहले की तरह गोलाकार हेडलैंप, रियर व्यू मिरर, टियरड्राप आकार में टर्न इंडिकेटर, अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट आदि दिया गया है। इसमें दिए गए ट्रिपर नेविगेशन को Royal Enfield एप्प के माध्यम से चलाया जा सकता है।

इसकी मदद से स्क्रीन पर इनकमिंग कॉल मैसेज को देखा जा सकता है।

यह ब्लूटूथ की मदद से एप्प से कनेक्टेड रहता है। इसकी वजह से अब डायरेक्शन के लिए मोबाइल स्क्रीन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यह 411 सीसी सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन के साथ आती है।

इसका इंजन 24 बीएचपी की पॉवर और 32 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी ने ग्राहकों के फीडबैक के अनुसार कई बदलाव किये हैं जिस वजह से यह पहले से आकर्षक और अधिक प्रैक्टिकल हो गयी है।

इसे मेक इट योर्स प्लेटफॉर्म में उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने इसे साल 2016 में भारतीय बाजार में उतारा था और पिछले पांच सालों में ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, सिर्फ भारत में ही नहीं आज नई हिमालयन को यूरोप यूके में भी उतार दिया गया है।

Royal Enfield Himalayan के अलावा Royal Enfield Classic 350 भी कंपनी की एक बेहतरीन बाइक है। हाल में इसे एक अपडेटेड अवतार में उतारा गया है।

कंपनी ने हाल ही में जानकारी दी है कि इस बाइक ने 1 लाख यूनिट उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है।

इसके नए मॉडल को सितंबर माह में बाजार में उतारा गया था और कुछ ही महीनों में इस बाइक ने बिक्री का बेहतरीन आंकड़ा पार कर लिया है, यह और बड़ी बात है क्योंकि वर्तमान में प्रोडक्शन की कमी चल रही है।

पूरी कहानी देखें