नई जनरेशन Ford Endeavour का पहला टीजर हुआ जारी, जानें क्या होंगे बदलाव

Drive Spark via Dailyhunt

नई जनरेशन Ford Endeavour का पहला टीजर जारी कर दिया गया है, पिछले कुछ समय से कंपनी इस पर काम कर थी और अब इसका पहला वीडियो जारी किया गया है।

नई जनरेशन Ford Endeavour को कई बदलावों के साथ लाया जाना है, कंपनी इस एसयूवी को अगले साल में लाने वाली है लेकिन चिप की कमी की वजह से इसमें थोड़ी देरी हो सकती है।

इस एसयूवी को कई देशों में एवरेस्ट के नाम से बेचा जाता है, जल्द ही इसे पेश किया जा सकता है। नई जनरेशन Ford Endeavour के डिजाईन की जानकारी सामने गयी है, इस एसयूवी को लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार किया जाएगा।

इसके सामने हिस्से को बोल्ड बड़ा रखा गया है जो इसे दमदार लुक देता है, इसमें सी आकार के एलईडी एलईडी टेललाइट दिए गये हैं।

इसमें 3 डी ग्रिल दिया गया है और इसके मध्य हिस्से में फोर्ड का लोगो दिया गया है। इसमें सिल्वर रंग के बैश प्लेट दिया गया है। साइड हिस्से की बात करें तो यह वर्तमान मॉडल से मिलता है, साथ ही बड़े अलॉय व्हील्स, रूफ रेल्स, बड़ा सा साइड स्टेप सीधा पिलर दिया गया है।

पीछे हिस्से में दोनों किनारों पर सी आकार के एलईडी टेल लाइट दिया गया है, इसके रूफ पर स्पोइलर, ऊपरी हिस्से में ब्रेक लाइट दिया गया है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें नया चौड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, बड़ा इंफोटेनमेंट स्क्रीन कई कनेक्टेड फीचर्स दिए जायेंगे। इसके साथ ही सुरक्षा के लिहाज से इसमें रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ब्लाइंड जोन वार्निंग आधुनिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाएगा।

आने वाले दिनों में इसके फीचर्स सेफ्टी से जुड़े उपकरणों का खुलासा किया जा सकता है।

इंजन की बात करें तो नई जनरेशन Ford Endeavour को दो इंजन विकल्प में लाया जा सकता है जिसमें 2.0 लीटर नया 3.0 लीटर इंजन दिया गया है, यह इंजन 254 बीएचपी का पॉवर 600 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

इसमें 10 स्पीड गियरबॉक्स दिया जाएगा, हालांकि भारत में इसे सिर्फ 2। 0 लीटर डीजल इंजन के साथ लाया जाएगा। इसमें 4 x 4 का भी विकल्प दिया जाएगा।

बतातें चले कि फोर्ड ने भारतीय बाजार में वाहनों की बिक्री बंद कर दी है। Ford ने हाल ही में भारत में उत्पादन बंद करने की घोषणा की है लेकिन कंपनी ने इसके पहले अपनी लोकप्रिय एसयूवी Endeavour को बचाने की कोशिश की थी।

Ford Endeavour सबसे लंबे समय तक चलने वाली मॉडल है, यह भारत में पिछले 18 सालों से बेचीं जा रही है और अपने सेगमेंट में एक अलग पहचान रखती है, हालांकि कई प्रयासों के बावजूद भी बचाने में नाकामयाब रही।

Ford ने लोकल उत्पादन को बंद करने की घोषणा की है लेकिन Endeavour को जारी रखने के लिए कंपनी ने कई वाहन कंपनियों के साथ कॉन्ट्रेक्ट में साझेदारी के साथ प्रोडक्शन करने की कोशिश कर रही थी लेकिन यहां से कोई उपाय नहीं निकला।

कंपनी ने घाटे के चलते भारत स्थित फैक्ट्री को बंद करने का फैसला लिया है, ऐसे में Endeavour भी गयी है।

इसे भारत में कंपनी की पहली एसयूवी के रूप में 2003 में लाया गया था। उसके बाद दूसरे जनरेशन को 2016 में लाया गया था और उसके बाद आखिरी मॉडल इस जनरेशन की फेसलिफ्ट मॉडल रही है।

वर्तमान में इसे 33.81 लाख रुपये से 36.26 लाख रुपये की कीमत पर लाया गया था, इस एसयूवी ने भारतीय बाजार में अच्छी पकड़ बना ली थी।

ड्राइवस्पार्क के विचार नई फोर्ड एंडेवर पहले के मुकाबले दमदार लगती है और बेहद आकर्षक भी लगती है, ऐसे में इसे लाये जाने का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि भारतीय बाजार में इसे नहीं लाया जाएगा जिस वजह से ग्राहकों को जरुर निराशा होगी।

पूरी कहानी देखें