डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए इस्तेमाल करें सरसों का तेल, जानें यूज करने का सही तरीका

Boldsky via Dailyhunt

सर्दियों में ठंडी हवा की वजह से स्किन डल और बेजान हो जाती है। सर्दियों में स्किन रुखी हो जाती है जिससे त्वचा बूढ़ी लगती है।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर और सरसों का तेल का इस्तेमाल करते हैं। सरसों के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कि स्किन संबंधी कई समस्याओं का दूर करता है। सरसों का तेल का इस्तेमाल कर चेहरे के दाग धब्बों को भी कम किया जा सकता है।

चलिए जानते हैं सरसों के तेल के फायदे।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए सरसों का तेल काफी अच्छा माना जाता है। डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए एक चम्मच बेसन लें और उसमें दो चम्मच दही मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण में आधा चम्मच सरसों का तेल मिला लें। इसके बाद इस होममेड फेस पैक को चेहरे पर लगाएं।

15 मिनट बाद अपना चेहरा गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में एक बार इस होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल करें। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे के डार्क स्पॉट्स ठीक हो जाएंगे। इसके साथ स्किन मुलायम और खिली खिली नजर आएंगी।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल और फाइन लाइन्स को कम करने के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। झुर्रियां कम करने के लिए गुनगुने तेल से चेहरे की मसाज करें। चेहरे पर मसाज करने के बाद कॉटन कपड़े को गीला करके एक्सट्रा तेल साफ कर लें।

कुछ समय बाद चेहरे की फाइन लाइन्स कम हो जाएगी।

सर्दियों में धूप में बैठने से स्किन टैन हो जाती है। स्किन से बचने के लिए आप केमिकल वाले सनस्क्रीन की जगह सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी एजिंग के गुण पाए जाते है जो कि स्किन टैनिंग हटाने में काफी मददगार होता है।

स्किन टैन को हटाने के लिए एक चम्मच सरसों का तेल लें। इस तेल में नींबू का रस मिला लें। अगर आपको नींबू के रस से एलर्जी होती है तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल ना करें। नींबू के रस की जगह आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सरसों के चेहरे की मसाज करें 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

पूरी कहानी देखें