Mercedes- Benz Vision EQXX का टीजर हुआ जारी, प्रदान कर सकती है 1000 किमी की रेंज

Drive Spark via Dailyhunt

Mercedes- Benz Vision EQXX कंपनी की नई इलेक्ट्रिक कार होने वाली है, इसे 3 जनवरी 2022 में पेश किया जाना है उसके पहले इसका नया टीजर जारी किया गया था।

Mercedes- Benz Vision EQXX के नए टीजर में पतले डिजाईन को देखा जा सकता है, अनुमान है कि यह कंपनी की अब तक की सबसे अधिक रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है।

Mercedes- Benz पिछले कुछ समय से ईक्यू ब्रांड के तहत कई इलेक्ट्रिक कार ला चुकी है और इनमें से कुछ भारतीय बाजार में भी लाये जा चुके हैं, इसके साथ ही इन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

अब इस ब्रांड के तहत कंपनी सबसे बेहतर कार लाने जा रही है जो कि डिजाईन के साथ साथ फीचर्स रेंज में भी शानदार होने वाली है, अब देखना होगा यह कैसे होने वाली है।

खबर है कि Mercedes- Benz Vision EQXX में ईक्यूएस के मुकाबले 20 प्रतिशत अधिक घनत्व वाली बैटरी लगाई जायेगी। यह अब तक की सबसे अधिक रेंज वाली, करीब 1000 किलोमीटर का रेंज प्रदान करने वाली है।

इसमें कई नए फीचर्स तकनीक कांसेप्ट के रूप में लाया जाएगा, जिसे बाद में इस कार में दिया जाना है। कंपनी इस कार को बेहद आधुनिक रखने वाली है।

पिछले साल जब मर्सिडीज- बेंज ने EQXX के कॉन्सेप्ट मॉडल का खुलासा किया था, उस समय इसकी रेंज 1,200 किलोमीटर बताई गई थी। हालांकि, नए मॉडल की रेंज 1,000 किलोमीटर तक सीमित है।

मर्सिडीज ज्यादा रेंज देने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कारों को विकसित करने पर ध्यान दे रही है और VISION EQXX के साथ कंपनी ने पहली उपलब्धि हासिल की है।

कार निर्माता का कहना है कि वह ऐसी कारों को विकसित करना चाहती है जो सिंगल चार्ज पर 1000 किलोमीटर तक की रेंज दे जबकि बैटरी की खपत केवल एक यूनिट किलोवाट ऑवर में हो।

मर्सिडीज- बेंज EQXX 100 किलोमीटर के सफर में केवल 1 किलोवाट ऑवर ऊर्जा की खपत करती है। इस वजह से इसकी क्षमता मर्सिडीज- बेंज की EQ इलेक्ट्रिक कारों से भी अधिक है।

भारत में मर्सिडीज- बेंज अपनी EQC इलेक्ट्रिक एसयूवी की बिक्री कर रही है। मर्सिडीज- बेंज ने पहली बार 2018 में यूरोप में EQC इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश किया था।

कार निर्माता ने देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को पिछले साल के अंत में CBU ( सीबीयू) मार्ग के माध्यम से भारत में लॉन्च किया था। यह भारत की लग्जरी कार सेगमेंट की पहली इलेक्ट्रिक कार है।

मर्सिडीज- बेंज ईक्यूसी 400 किमी की प्रमाणित रेंज के साथ आती है। कार निर्माता इसकी बैटरी पैक पर 8 साल की वारंटी देती है। EQC में एक फ्लोर- माउंटेड 80 kWH लिथियम- आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो एसिंक्रोनस मोटर्स को पावर देता है।

यह एसयूवी 408 बीएचपी पॉवर और 765 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 180 किमी/ घंटे तक सीमित है। ये SUV 0 - 100 किमी/ घंटे की रफ्तार मात्र 5.1 सेकंड में हासिल कर सकती है।

मर्सिडीज- बेंज भारत में EQC की बिक्री को बढ़ाने के लिए इसे नए शहरों में लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी के मुताबिक, इसे आने वाले कुछ महीनों में 50 नए शहरों में उपलब्ध किया जाएगा। मौजूदा समय में यह 6 शहरों में बेची जा रही है।

फिलहाल कंपनी भारत भर में अपने डीलरशिप और सर्विस नेटवर्क को EQC के लिए तैयार कर रही है।

Mercedes- Benz Vision EQXX के बेहतरीन कार होने वाली है और अब तक की कंपनी की सबसे अधिक रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार होने वाली है। अब देखना होगा कि किस तरह के आधुनिक फीचर्स इसमें दिए जाने हैं और यह अन्य कारों से कितनी अलग होगी।

पूरी कहानी देखें