Mahindra Treo इलेक्ट्रिक रिक्शा महाराष्ट्र में हुई लॉन्च, जानें कितने की मिल रही छूट

Drive Spark via Dailyhunt

Mahindra Treo इलेक्ट्रिक रिक्शा को महाराष्ट्र में लॉन्च कर दिया गया है, इसे 2.09 लाख रुपये की कीमत पर लाया गया है।

इस इलेक्ट्रिक रिक्शा पर राज्य की तरफ से 30,000 रुपये की छूट 31 दिसंबर से पहले खरीदने पर 37,000 रुपये की छूट दी जा रही है। कंपनी का दावा है कि यह सीएनजी के मुकाबले 5 साल में 2 लाख रुपये की बचत की जा सकती है।

Mahindra Electric बाजार में अपनी Mahindra Treo इलेक्ट्रिक तीन- पहिया वाहन बेच रही है, हालांकि यह देश के कुछ ही राज्यों में बेची जा रही है।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है और इसमें तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल है, ऐसे में कंपनी ने मांग को देखतें हुए देश की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक तिपहिया ट्रियो को महाराष्ट्र में भी उतार दिया है।

Mahindra Treo के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यह आधुनिक लिथियम- आयन बैटरी के साथ आता है, जिसकी क्षमता के साथ 48 V ( स्थापित) - 8 kWh होती है। यह ई- रिक्शा स्टैंडर्ड स्थितियों में 0 - 100% 3 - 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाता है।

Mahindra Treo एक 3- सी टर ई- रिक्शा है, जिसकी टॉप स्पीड 45 किमी/ घंटा है और इसकी प्रमाणित रेंज 170 किमी है और ड्राइविंग रेंज 130 किमी है।

Mahindra Treo की पीक पावर 5.4kW है, जिसमें 30 एनएम का टॉर्क और डायरेक्ट ड्राइव ट्रांसमिशन है।

Mahindra Treo के सस्पेंशन की बात करें तो इसमें आगे फ्रंट हेलिकल स्प्रिंग + डैम्पर + हाइड्रोलिक शॉक एब्जॉर्बर, रिजिड रियर एक्सल, लीफ स्प्रिंग और शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। ब्रेकिंग के लिए आगे और पीछे हाइड्रोलिक प्रकार ब्रेक दिए गए हैं।

कंपनी का दावा है कि यह 50 पैसे में 1 किमी का सफर कर सकती है। यह इलेक्ट्रिक रिक्शा 42 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करती है, साथ ही कंपनी का कहना है कि यह 5 साल 150000 किमी से भी ज्यादा चलती है।

इस इलेक्ट्रिक रिक्शा पर 3 साल या 80,000 किमी की वारंटी दी जा रही है जो भी पहले जाए। Mahindra Treo की अधिक जानकारी 1800 120 150150 पर मिस्ड कॉल देकर प्राप्त कर सकते हैं।

इस इलेक्ट्रिक रिक्शा को 41,500 रुपये के डाउन पेमेंट पर खरीदा जा सकता है, इसके लिए महिंद्रा फाइनेंस मदद करने वाली है।

वहीं एसबीआई 10.8 प्रतिशत की दर पर फाइनेंस उपलब्ध करा रही है, वहीं ग्राहक इस इलेक्ट्रिक रिक्शा पर 7,500 रुपये का एक्सचेंज बोनस का लाभ ले सकते हैं। इसे 16 A सॉकेट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है जो कि इस इलेक्ट्रिक रिक्शा के साथ मिलता है।

Mahindra Treo के देशभर में 13,000 यूनिट बेचे जा चुके हैं और अपने सेगमेंट में 67 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है। इस इलेक्ट्रिक रिक्शा के लिए परमिट, रोड टैक्स और यहां तक कि रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

जिस वजह से सामान्य या सीएनजी रिक्शा के बदले ग्राहक इलेक्ट्रिक रिक्शा का चुनाव कर रहे हैं जो शहर में ट्रांसपोर्ट के लिए उपयुक्त साधन है।

महिंद्रा अपने कमर्शियल तिपहिया वाहन सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी का मानना है कि 2025 तक देश में तिनपहिया वाहन सेगमेंट में 30 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहनों को अपना लिया जाएगा।

कमर्शियल तिपहिया वाहन सेगमेंट में डीजल से इलेक्ट्रिक वाहन में परिवर्तन को देखते हुए कंपनी ने बहुत जल्द बाजार में 5 नए इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने की घोषणा की है।

देश में दोपहिया के साथ साथ इलेक्ट्रिक तिपहिया की मांग लगातार बढ़ रही है जो कि किफायती होने के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर है। महिंद्रा शुरू से ही इलेक्ट्रिक तिपहिया पर दांव खेल रही है, अब देखना होगा कंपनी कितनी सफल हो पाती है।

पूरी कहानी देखें