Earth Energy अगले साल भारत में लाएगी अपनी 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, जानें क्या हैं खास

Drive Spark via Dailyhunt

Hero Electric, Okinawa Scooters, Ampere Vehicles, Ather Energy और Revolt Motors भारत में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में कुछ बड़े नाम हैं। हाल के बिक्री चार्ट से पता चलता है कि यह इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट बिक्री के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

अगर विकास की इस गति को आगे बढ़ाया जाए, तो कोई भी दृढ़ता से विश्वास कर सकता है कि वो समय दूर नहीं है कि भारत के दोपहिया खंड का नेतृत्व भविष्य में इलेक्ट्रिक दो- पहिया वाहनों द्वारा नहीं किया जाएगा। ऐसे ही एक इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप का नाम है Earth Energy।

बता दें कि Earth Energy ने पहले दो कम्यूटर ई- स्कूटर Glyde SX और Glyde SX + के साथ इस सेगमेंट में प्रवेश किया था। कंपनी ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से 1,000 रुपये की डाउन पेमेंट के साथ इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की प्री- बुकिंग शुरू की थी।

अब ताजा जानकारी सामने रही है कि जनवरी 2022 के पहले सप्ताह में कंपनी के प्लांट से रिटेल रोलआउट शुरू होगा। आपको बता दें कि कंपनी ने अब इन दोनों स्कूटरों की कीमत की घोषणा की है जो राज्य- वार अलग- अलग हैं।

भारत के 7 राज्यों में पेश किए गए SX और SX + की कीमत आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में क्रमश: 79,000 रुपये और 97,000 रुपये है।

गुजरात में कीमतें 73,000 रुपये और 97,000 रुपये हैं, जबकि केरल में Glyde SX और SX + की कीमत 74,000 रुपये और 97,000 रुपये होगी।

इसी तरह, महाराष्ट्र में कीमतें क्रमश: 74,000 रुपये और 95,000 रुपये और कर्नाटक में Glyde SX और SX + की कीमत 79,999 रुपये और 98,175 रुपये होगी। इसकी कीमतें तमिलनाडु राज्य में सबसे अधिक 78,000 रुपये और 1,00,000 रुपये होंगी।

Earth Energy के Glyde SX और SX + ई- स्कूटर में 3.9 kW का बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें 12 प्रतिशत ग्रेड- एबिलिटी होगी।

Glyde SX स्कूटर 74 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है और एक बार फुल चार्ज होने पर 150 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करता है।

इसकी टॉप स्पीड 25 किमी/ घंटा बताई जा रही है। ध्यान देने वाली बात यह है कि Glyde SX वेरिएंट के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन इसकी उच्च क्षमता और शीर्ष गति के कारण Glyde SX + ई- स्कूटर के लिए ड्राइविंग लाइसेंस आवश्यक होगा।

Glyde SX + इलेक्ट्रिक स्कूटर 140 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है और इसकी ड्राइविंग रेंज 100 किलोमीटर प्रति चार्ज होगी और यह 90 किमी/ घंटा की टॉप स्पीड देने में सक्षम होगी।

फास्ट चार्जर से चार्जिंग का समय 40 मिनट और सामान्य 3- पिन प्लग के जरिए 2 घंटे 30 मिनट में चार्ज किया जा सकता है।

कम्यूटर सेगमेंट के उद्देश्य से Glyde SX + के फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में एलईडी लाइटिंग और बैटरी चार्ज, गति और रेंज दिखाने वाला 5 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल होगा।

नेविगेशन के साथ लाइव लोकेशन, व्हीकल ट्रैकिंग और थेफ्ट प्रोटेक्शन जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

पूरी कहानी देखें