Toyota Car Sales November 2021: इनोवा क्रिस्टा, अर्बन क्रूजर, ग्लैंजा, फॉर्च्यूनर जानकारी

Drive Spark via Dailyhunt

टोयोटा ने नवंबर में कारों की बिक्री जानकारी सामने गयी है, कंपनी की इनोवा क्रिस्टा अब भी इसकी सबसे अधिक बिकने वाली मॉडल रही है।

इसके बाद बिक्री में अर्बन क्रूजर, , ग्लैंजा, फॉर्च्यूनर, वेलफायर कैमरी रही है। कंपनी की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 53 प्रतिशत अधिक रही है और अक्टूबर के मुकाबले इसमें 5 प्रतिशत की वृद्धि की गयी है।

इस एमपीवी की नवंबर महीने में 6300 यूनिट बेचीं गयी है जो कि पिछले साल के मुकाबले 2192 यूनिट की बिक्री की गयी है, इसकी बिक्री में 187 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। वहीं अक्टूबर 2021 के 6096 यूनिट के मुकाबले 3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है।

इस एमपीवी को कुछ महीने पहले नए अवतार में लाया गया था जिस वजह से इसकी मांग अधिक चल रही है।

इस एसयूवी की नवंबर महीने में 2850 यूनिट बेचीं गयी है जो कि पिछले साल के मुकाबले 2832 यूनिट की बिक्री की गयी है, इसकी बिक्री में 1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। वहीं अक्टूबर 2021 के 2100 यूनिट के मुकाबले 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है।

देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी की मांग लगातार अच्छी चल रही है जिस कारण इस कार की बिक्री भी लगातार बेहतर हो रही है।

इस प्रीमियम हैचबैक की नवंबर महीने में 1904 यूनिट बेचीं गयी है जो कि पिछले साल के मुकाबले 2428 यूनिट की बिक्री की गयी है, इसकी बिक्री में 22 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है। वहीं अक्टूबर 2021 के 2202 यूनिट के मुकाबले 14 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है।

यह कंपनी की रिबैज मॉडल है जिसे ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है लेकिन अब इसकी मांग में कमी गयी है।

इस एसयूवी की नवंबर महीने में 1844 यूनिट बेचीं गयी है जो कि पिछले साल के मुकाबले 656 यूनिट की बिक्री की गयी है, इसकी बिक्री में 181 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है। वहीं अक्टूबर 2021 के 1893 यूनिट के मुकाबले 3 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है।

इसके नए जनरेशन मॉडल को कुछ समय पहले ही लाया गया है जिस वजह से इसे शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है।

इसके बाद वेलफायर रही है जो कि लग्जरी एमपीवी है, इसकी नवंबर महीने में 53 यूनिट बेचीं गयी है, जो कि पिछले साल के 23 यूनिट के मुकाबले अधिक है। वहीं अक्टूबर के 77 यूनिट के मुकाबले 31 प्रतिशत कमी दर्ज की गयी है।

वहीं कैमरी की नवंबर महीने में 51 यूनिट बेचीं गयी है जो कि पिछले साल के 32 यूनिट के मुकाबले बेहतर है, वहीं अक्टूबर के 72 यूनिट के मुकाबले बिक्री बेहतर हुई है।

Toyota अपने वाहनों की कीमत 1 जनवरी से बढ़ाने जा रही है, कंपनी ने कहा कि रा मटेरियल सहित अन्य इनपुट खर्च की वजह से वाहनों की कीमत में वृद्धि की जा रही है।

लेकिन इसके साथ भी ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि इसका न्यूनतम प्रभाव उनपर पड़े इसके लिए उचित कदम उठाये गये हैं। कंपनी कारों की कीमत में कितनी वृद्धि करने वाली है इसका खुलासा नहीं किया गया है।

Toyota भी अपने वाहनों की कीमत वृद्धि करने वाली कंपनी में शामिल हो गयी है, इसके पहले और कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में वृद्धि करने की घोषणा कर चुकी है।

हालांकि कंपनी कितनी कीमत वृद्धि करने वाली है इसका खुलासा नहीं किया गया है, आने वाले महीने में सभी वाहनों के वैरिएंट अनुसार अपडेटेड कीमत की जानकारी डीलरशिप में उपलब्ध कराई जायेगी।

टोयोटा की बिक्री थोड़ी बेहतर हुई है लेकिन आने वाले दिनों में यह और बेहतर हो सकती है, हालांकि कंपनी चिप की कमी से जूझ रही है जिस वजह से डिलीवरी में देरी हो रही है। अब देखना होगा कि कंपनी इसे कैसे बेहतर करती है।

पूरी कहानी देखें