Skoda की कारें 1 जनवरी 2022 से हो जाएंगी महंगी, कंपनी 3 प्रतिशत बढ़ाएगी कीमत

Drive Spark via Dailyhunt

स्कोडा ऑटो इंडिया ने 1 जनवरी 2022 से अपनी सभी मॉडलों की कीमत में वृद्धि करने की घोषणा की है।

कंपनी ने कीमत में बढ़ोतरी का कारण इनपुट और परिचालन लागत में हो रही वृद्धि हो बताया है। अब नए साल से स्कोडा कुशाक, रैपिड, ऑक्टाविया, कोडिएक और सुपर्ब के सभी वेरिएंट्स महंगे हो जाएंगे।

कंपनी की आधिकारिक सूचना के अनुसार, इन मॉडलों की कीमत में 3 फीसदी की वृद्धि की जाएगी।

बता दें कि स्कोडा ऑटो ने हाल ही में कुशाक एसयूवी की बुकिंग के आंकड़ों को साझा किया है। कंपनी के अनुसार लॉन्च के छह महीनों के भीतर कुशाक एसयूवी की 20,000 यूनिट से ज्यादा की बुकिंग हो चुकी है।

स्कोडा कुशाक को इस साल जून में लॉन्च किया गया था और तब से इसे ग्राहकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इस एसयूवी को भारत में 10.50 - 7.60 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उपलब्ध किया गया है।

स्कोडा कुशाक को तीन ट्रिम - एम्बिएंट, एम्बिशन और स्टाइल में कुल 7 वैरिएंट में लाया गया है। यह एसयूवी दो पेट्रोल इंजन विकल्प में उपलब्ध की गई है। इंजन ऑप्शन में 1.0- लीटर और 1.5- लीटर पेट्रोल इंजन शामिल हैं।

दोनों इंजन मैनुअल, ऑटोमैटिक और डीएसजी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध किए गए हैं।

स्कोडा का कहना है कि कुशाक एसयूवी की प्रतिस्पर्धी कीमत और सेगमेंट में बेहतर फीचर्स के कारण ग्राहक इसे पसंद कर रहे हैं। चार मीटर से छोटी कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी 300 जैसी कारों से है।

कंपनी के अनुसार दक्षिण भारत में डीलर नेटवर्क 38 टचप्वाइंट से बढ़कर 70 टचप्वाइंट हो गया है। दक्षिण भारत में डीलरशिप के इस तेजी से विस्तार के परिणामस्वरूप दक्षिणी क्षेत्र में बिक्री में 90 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बता दें कि अपनी इंडिया प्रोजेक्ट 2.0 के तहत कंपनी भारतीय क्षेत्रों में तेजी से विस्तार कर रही है।

स्कोडा ऑटो भारत में अगले साल स्लाविया कॉम्पैक्ट सेडान को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस दौरान कार निर्माता अगले साल जनवरी में कोडिएक फेसलिफ्ट को भी पेश करेगी, जो कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी होगी। भारत में कोडिएक फेसलिफ्ट का उत्पादन भी शुरू कर दिया गया है।

बता दें कि स्कोडा ऑटो ने नवंबर 2021 में 2,196 यूनिट कारों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल नवंबर में बेची गई 1,056 यूनिट की तुलना में 108 फीसदी अधिक है। स्कोडा ऑटो भारत में अब तक 2300 यूनिट कुशाक एसयूवी की डिलीवरी कर चुकी है।

स्कोडा ऑटो भारत में व्यापक तरीके से विस्तार करने की योजना पर काम कर रही है। भारत में अपने कारोबार का विस्तार करने के मकसद से कंपनी 2022 के अंत तक 225 नए डीलरशिप खोलेगी।

वहीं, अगस्त 2021 तक कार निर्माता ने देश के 100 शहरों तक अपनी पहुंच बना ली है। मौजूदा समय में कंपनी के 90 से ज्यादा डीलरशिप टियर- 2 और टियर- 3 शहरों में मौजूद हैं।

स्कोडा ऑटो इंडिया ने इस साल भारत में 30,000 कारों को बेचने का लक्ष्य रखा है जिसमें कुशाक एसयूवी का अहम योगदान होगा। यही नहीं, कंपनी 2022 के अंत तक भारत में 60,000 कारों की बिक्री करेगी।

हाल ही में स्कोडा ने अपनी नई मिड साइज सेडान स्लाविया ( Skoda Slavia) को पेश किया है, जिसे अगले साल जनवरी में लॉन्च किया जाएगा।

स्कोडा स्लाविया को स्थानीयकृत MQB A 0 IN प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है और इसका डिजाइन Octavia और Superb जैसी सेडान कारों से प्रेरित है।

पूरी कहानी देखें