Mercedes- Benz EQS इलेक्ट्रिक सेडान साबित हुई सुरक्षित, हासिल किए क्रैश टेस्ट में 5- स्टार

Drive Spark via Dailyhunt

लग्जरी कार निर्माता कंपनी Mercedes Benz की 2021 Mercedes- Benz EQS आधुनिक फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स के साथ आने वाली एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार है।

हाल में 2021 Mercedes- Benz EQS का Euro NCAP क्रैश टेस्ट किया गया है और इस क्रैश टेस्ट में इस इलेक्ट्रिक कार ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 5- स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है।

इस लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 96 फीसदी और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 91 फीसदी स्कोर किया। सबसे खास बात यह है कि ये रेटिंग इस साल किसी भी कार द्वारा हासिल की गई रेटिंग में सबसे ज्यादा है।

आपको बता दें कि नई 2021 Mercedes- Benz EQS का वजन 2,480 किलोग्राम है और इस लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान ने भी कमजोर सड़क उपयोगकर्ता श्रेणी में 76 प्रतिशत और सुरक्षा असिस्टेंस केटेगरी में 80 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

जानकारी के अनुसार Euro NCAP ने इस क्रैश टेस्ट का एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक कार 100 प्रतिशत पर सभी सुरक्षा सहायता परीक्षणों को पारित करने में सक्षम नहीं थी, जब वह पैदल यात्री या कार जैसी बाधाओं से टकराती थी।

जानकारी के लिए बता दें कि इस साल की शुरुआत में ही कंपनी ने नई 2021 Mercedes- Benz EQS लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान का खुलासा किया था। कंपनी ने इस लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान को हाइपरस्क्रीन के साथ कई तकनीकों की पेश किया था।

यह एक सेंटर एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ आती है, जो कि ड्राइवर और सामने वाले यात्री के बीच में लगाया जाता है और साथ ही सामने की तरह भी एयरबैग दिया गया है।

इसके अलावा कंपनी ने इस कार के पिछले हिस्से में भी साइड एयरबैग प्रदान करती है। ये पिछले एयरबैग्स पीछे के यात्रियों को साइड टक्कर की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा इस ईवी में एक कठोर पैसेंजर सेल, विशेष विरूपण क्षेत्र और अत्याधुनिक संयम प्रणाली है।

इसके अलावा भी इस कार में कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते हैं।

https://www.youtube.com/embed/tBD4Qli4NOM?rel=0

Mercedes- Benz EQS को दो प्रकार के बैटरी पैक के साथ लाया जाएगा जिसमें 107.8 kWh व 90 kWh शामिल है। इसे दो वर्जन ईक्यूएस 450, 333 एचपी के साथ तथा ईक्यूएस 580 4 मेटिक, 523 एचपी के साथ आल व्हील ड्राइव के साथ लाया जाएगा।

कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार 700 किमी का रेंज प्रदान करेगा, ऐसे में यह अपने कई प्रतिस्पर्धियों को टक्कर देने वाली है। ईक्यूएस 450 प्लस बेस वैरिएंट है, इसमें में पिछले एक्सेल में इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है।

यह कार 324 बीएचपी पॉवर और 550 न्यूटन मीटर टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

वहीं ईक्यूएस 580 टॉप वैरिएंट है जिसमें 4- व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है। इस मॉडल के दोनों एक्सेल पर इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। यह मॉडल 509 बीएचपी पॉवर और 828 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क प्रदान करता है।

Mercedes- Benz का दावा है कि Mercedes- Benz EQS इलेक्ट्रिक सेडान सिंगल चार्ज पर अधिकतम 770 किमी ( डब्ल्यूएलटीपी साइकिल) की रेंज प्रदान करती है।

यह कार केवल 4.1 सेकंड में 0 - 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और यह इलेक्ट्रिक कार 210 किमी/ घंटा तक की अधिकतम रफ्तार हासिल कर सकती है।

पूरी कहानी देखें