Royal Enfield Classic 350 के हैं मालिक तो जरुर पढ़ें यह खबर, कंपनी वापस मंगा रही 26,300 यूनिट

Drive Spark via Dailyhunt

Royal Enfield ने ब्रेक में खराबी के चलते 26,300 यूनिट Classic को वापस मंगाने वाली है, हालांकि कंपनी ने कहा कि एहतियात के रूप में इसे रिकॉल किया जा रहा है।

यह रिकॉल उन क्लासिक बाइक के लिए है जिनका उत्पादन 1 सितंबर 2021 से 5 दिसंबर 2021 के बीच किया गया है। कंपनी ने आज इसके बारें में सियाम ( SIAM) को जानकारी दी है।

Royal Enfield ने इसके साथ रिकॉल की जानकारी सड़क राजमार्ग मंत्रालय को दी है।

कंपनी ने इस बात की भी पुष्टि की है और बताया कि उनकी तकनीकी टीम को एक पार्ट, बाइक के स्विंग आर्म में लगी रिएक्शन ब्रैकेट, में खराबी मिली है, जिसे सिंगल चैनल एबीएस रियर ड्रम ब्रेक में उपयोग किया जाता है।

ऐसे में किसी भी समय में खराबी आने से बचने के लिए वापस मंगाने का निर्णय लिया है।

कंपनी ने बताया कि " खास राइडिंग कंडीशन में पीछे ब्रेक पैडल में अधिक ब्रेक लोड पड़ने से रिएक्शन ब्रैकेट में खराबी सकती है, जो ब्रेकिंग की आवाज को बढ़ा सकता है एक्सट्रीम कंडीशन में ब्रेकिंग की गुणवत्ता कम हो सकती है।

यह इश्यु सिर्फ सिंगल चैनल एबीएस, रियर ड्रम ब्रेक क्लासिक 350 मॉडल के लिए है जिनका उत्पादन 1 सितंबर 2021 से 5 दिसंबर 2021 के बीच किया गया है।"

रॉयल एनफील्ड की सर्विस टीम लोकल डीलरशिप उन ग्राहकों को जानकारी देने वाली है जिनकी बाइक का वीआईएन इस पीरियड में आता है।

इसके साथ ही खुद ग्राहक अपने नजदीकी रॉयल एनफील्ड डीलरशिप को संपर्क कर सकते हैं या फिर 1800 210 007 पर कॉल करके संर्पक कर सकते हैं। कंपनी जल्द से जल्द इस समस्या को सुलझाने वाली है।

एक लाख उत्पादन का छुआ आंकड़ा हाल ही में Royal Enfield Classic 350 ने 1 लाख यूनिट उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है।

इस नए मॉडल को सितंबर में लाया गया था और कुछ ही महीनों में इस बाइक ने बिक्री का बेहतरीन आंकड़ा पार कर लिया है, यह और बड़ी बात है क्योकि वर्तमान में प्रोडक्शन की कमी चल रही है।

Royal Enfield Classic 350 को भारत के साथ- साथ यूरोप, दक्षिण एशिया, ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अमेरिका में भी बेचा जाता है।

2021 Royal Enfield Classic 350 को भारत में 1.84 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है, इसे 5 वैरिएंट में लाया गया है।

नई Classic 350 में नया इंजन फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है, इसके साथ ही नए फीचर्स जोड़े गये हैं तथा डिजाईन स्टाइल को बेहतर किया गया है। सबसे बड़े बदलाव की बात करें तो इसे नए जे प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

इसमें 349cc, सिंगल- सिलेंडर इंजन का उपयोग किया गया है जो 6,100 आरपीएम पर 20.2 बीएचपी का पॉवर 4,000 आरपीएम पर 27 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स का उपयोग किया गया है।

ब्रेकिंग के लिए सामने 300 मिमी का डिस्क ब्रेक पीछे 270 मिमी का डिस्क ब्रेक लगाया गया है। इस बाइक में एबीएस स्टैण्डर्ड रूप से दिया गया है।

ग्राहकों को वैरिएंट के अनुसार सिंगल चैनल या डुअल चैनल एबीएस का विकल्प चुनने का मौका मिलेगा।

नई Classic 350 में गोलाकार हेडलाइट दोनों साइड लाइट, सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम, गोलाकार टीएफटी स्क्रीन, स्पीडोमीटर के नीचे छोटा सा एलईडी स्क्रीन दिया गया है।

इसके साथ ही हेडलाइट, टेललाइट इंडिकेटर सभी जगह पर हैलोजन बल्ब का उपयोग किया गया है।

ड्राइवस्पार्क के विचार रॉयल एनफील्ड की इस बाइक को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है ऐसे में इस तरह की लापरवाही बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। हालांकि किसी भी अनहोनी के होने से पहले कंपनी इस समस्या से निपटने के लिए इसे ठीक करना शुरू कर दिया है।

पूरी कहानी देखें