Toyota 2021 में बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 60 प्रतिशत वृद्धि का लगा रही अनुमान

Drive Spark via Dailyhunt

Toyota इस साल कुल बिक्री में 2020 के मुकाबले 60 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगा रही है, कंपनी ने बताया कि वे इस साल 1.3 लाख यूनिट डिस्पैच करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

Toyota ने पिछले साल 76,111 यूनिट वाहन डीलर्स को भेजे थे। मौजूदा मॉडल्स को इस साल नए अवतार में लाये जाने का लाभ कंपनी को मिला है जिस वजह से वाहनों की मांग में वृध्दि हुई है।

कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि वाहनों की मांग अब प्री- कोविड स्तर पर चुकी है। टोयोटा वर्तमान में भारतीय बाजार में फॉर्च्यूनर, इनोवा, अर्बन क्रूजर ग्लैंजा जैसे वाहनों की बिक्री करती है, इन्हें ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

वहीं इस साल फॉर्च्यूनर इनोवा के फेसलिफ्ट मॉडल को भी बाजार में लाया गया है, जो कि बिक्री में वृद्धि का मुख्य कारण है।

उन्होंने बताया कि टोयोटा के आर्डर में लगातार वृद्धि हो रही है।

फॉर्च्यूनर इनोवा दोनों अपने सेगमेंट में लीडर बनी हुई है और लेजेंडर को लॉन्च करने के बाद और भी मांग बढ़ी हुई है जिसे ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है और यह अपने सेगमेंट में फ्लैगशिप मॉडल बन चुकी है।

इसके साथ ही अर्बन क्रूजर ग्लैंजा को भी अच्छी सफलता मिल रही है।

इसके साथ ही बिक्री के बढ़ने के साथ कंपनी अपने नेटवर्क का विस्तार करने में लगी हुई है, कंपनी खासकर टायर 2 टायर 3 में ध्यान दे रही है। वहीं बढ़ते इनपुट खर्च के साथ Toyota अपने वाहनों की कीमत 1 जनवरी से बढ़ाने जा रही है।

इसके साथ भी ग्राहकों को भरोसा दिलाया है कि इसका न्यूनतम प्रभाव उनपर पड़े इसके लिए उचित कदम उठाये गये हैं। कंपनी कारों की कीमत में कितनी वृद्धि करने वाली है इसका खुलासा नहीं किया गया है।

Toyota भी अपने वाहनों की कीमत वृद्धि करने वाली कंपनी में शामिल हो गयी है, इसके पहले और कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमत में वृद्धि करने की घोषणा कर चुकी है।

हालांकि कंपनी कितनी कीमत वृद्धि करने वाली है इसका खुलासा नहीं किया गया है, आने वाले महीने में सभी वाहनों के वैरिएंट अनुसार अपडेटेड कीमत की जानकारी डीलरशिप में उपलब्ध कराई जायेगी।

टोयोटा की कारों पर दिसंबर में भारी छूट दी जा रही है, कंपनी के ग्लैंजा, अर्बन क्रूजर, इनोवा क्रिस्टा मॉडल्स पर ऑफर उपलब्ध कराया जा रहा है और ग्राहकों को 22,000 रुपये तक की छूट का मौक़ा दिया जा रहा है।

टोयोटा की इन लोकप्रिय कारों पर ईएमआई सर्विस भी उपलब्ध कराई जा रही है। हालांकि यह लोकेशन, वाहन के वैरिएंट, इंजन, रंग विकल्प, उपलब्धता पर भी निर्भर करता है।

कंपनी की ग्लैंजा कार पर 22,000 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है, इसके साथ ही इस प्रीमियम हैचबैक को 4999 रुपये की आकर्षक ईएमआई पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

अर्बन क्रूजर पर 15,000 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है, इसके साथ ही इस एसयूवी को 5699 रुपये की आकर्षक ईएमआई पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

कंपनी की टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पर आकर्षक डिस्काउंट दिया जा रहा है, इसके साथ ही इस एसयूवी को आकर्षक ईएमआई पर उपलब्ध कराया जा रहा है, इसके अमाउंट का खुलासा नहीं किया गया है।

इस कार को वर्तमान में 17.18 लाख रुपये की कीमत पर बेचा जा रहा है, कंपनी ने इसे पांच वैरिएंट जी, जीएक्स, जीएक्स लिमिटेड एडिशन, वीएक्स जेडएक्स तथा मैन्युअल ऑटोमेटिक गियरबॉक्स विकल्प में उपलब्ध कराया जा रहा है।

टोयोटा की बिक्री में हर महीने अच्छी वृद्धि हो रही है और 2020 के मुकाबले बिक्री और भी बेहतर हो रही है। अब ऐसे में नए साल में बिक्री को और भी बेहतर करने के लिए कंपनी नए मॉडल लाने जा रही है।

पूरी कहानी देखें