Global NCAP ने साल 2021 में किया इन 4 भारतीय कारों का क्रैश टेस्ट, जानें कौन है कितनी सुरक्षित

Drive Spark via Dailyhunt

आज के समय में कारों के लिए सुरक्षा रेटिंग सही मायने में सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक बन गया है।

मौजूदा समय में बहुत से संभावित कार ग्राहक एक नई कार खरीदते समय इस विषय पर विचार करते हैं। निर्माताओं ने सुरक्षा फीटर्स के महत्व को भी महसूस किया है और जहां तक रहने वालों की सुरक्षा का संबंध है, बाजार ने हाल के वर्षों में एक लंबा सफर तय किया है।

Global NCAP का " Safer Cars for India" अभियान खरीदारों के साथ- साथ सरकार के लिए भी आंखें खोलने वाला रहा है।

अभियान के एक हिस्से के रूप में Global NCAP साल 2014 से भारत में बेची जाने वाली क्रैश टेस्टिंग कारों की सूची में समय- समय पर नई कारों को शामिल करता रहा है।

साल 2014 से अब तक Global NCAP ने भारतीय बाजार में बिकने वाली कई कारों का क्रैश टेस्ट किया है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं साल 2021 में Global NCAP संगठन द्वारा परीक्षण की गई कारों की लिस्ट और उनके स्कोर के बारे में। तो चलिए शुरू करते हैं।

1. Tata Tigor EV ( क्रैश टेस्ट- अगस्त 2021, रेटिंग- 4 स्टार) स्वदेशी कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने हाल ही में अपनी Tata Tigor EV का अपडेटेड वर्जन भारतीय बाजार में उतारा है।

यह भारत की सबसे सस्ती फुल इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी कीमत 11.99 लाख रुपये से 13.14 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) तक जाती है।

Tata Motors हाल के दिनों में देश में कुछ सबसे सुरक्षित कार बनाने के लिए जानी जा रही है और Tata Tigor EV भी इससे अलग नहीं है।

Tata Tigor EV को हाल ही में Global NCAP क्रैश टेस्ट किया गया था और इस इलेक्ट्रिक सेडान ने 4- स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की थी। इसमें दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं।

2. Renault Triber ( क्रैश टेस्ट- जून 2021, रेटिंग- 4 स्टार) Renault Triber भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली Renault कारों में से एक है, इसके लिए इसके वैल्यू- फॉर- मनी कार माना जाता है।

लेकिन सब- 4m क्रॉसओवर MPV के किफायती मूल्य टैग का मतलब यह नहीं है कि Renault ने सेफ्टी के मामले में लापरवाही की हो।

Renault Triber के टॉप- एंड वेरिएंट में चार एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड- सेंसिंग डोर लॉक, इम्पैक्ट- सेंसिंग अनलॉक के साथ- साथ रियर पार्किंग सेंसर्स मिलते हैं।

Triber ने Global NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 3- स्टार स्कोर किया है।

3. Tata Punch ( क्रैश टेस्ट- अक्टूबर 2021, रेटिंग- 5 स्टार) इस साल अक्टूबर में खुलासे के बाद Tata Punch का Global NCAP क्रैश टेस्ट किया गया और इसके परिणाम चौंकाने वाले थे।

Tata Punch एक छोटी अवधि में ही भारतीय बाजार में सबसे सुरक्षित कार बन गई, जिसने वयस्क सेफ्टी के लिए 17 में से 16.453 उच्चतम स्कोर के साथ, 5- स्टार रेटिंग हासिल की।

हालांकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के मामले में यह थोड़ी पीछे रही और इसने 49 में से 40.89 अंक के साथ 4- स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की।

सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग, EBD के साथ ABS, ISOFIX एंकरेज, ब्रेक स्वे नियंत्रण, रियर पार्किंग सेंसर और एक रिवर्स कैमरा दिया गया है।

4. Mahindra XUV 700 ( क्रैश टेस्ट- नवंबर 2021, रेटिंग- 5 स्टार) कई महीनों तक परीक्षण के बाद, Mahindra XUV 700 को आखिरकार इस साल अगस्त में देश में उतारा गया।

इसकी लॉन्च के तुरंत बाद मिड- साइज़ SUV का Global NCAP द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया और इसे भारत की सबसे सुरक्षित कार का ताज पहनाया गया।

Mahindra XUV 700 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.03 और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 41.66 अंक हासिल किए। कुल मिलाकर इस कार ने संपूर्ण 5- स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की।

इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS के साथ EBD, स्पीड सेंसिटिव डोर लॉक, ISOFIX एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर्स मिलते हैं।

पूरी कहानी देखें