Ather Energy ने सभी ग्रिड पर मुफ्त चार्जिंग की सुविधा 30 जून 2022 तक बढ़ाई

Drive Spark via Dailyhunt

Ather Energy ने अपने चार्जिंग ग्रिड पर मुफ्त चार्जिंग की सुविधा 30 जून 2022 तक बढ़ा दिया है, कंपनी नेन यह सुविधा सितंबर महीने में शुरू की थी।

इसके साथ ही कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर मुफ्त कनेक्टिविटी की सुविधा को मई 2022 तक बढ़ा दिया गया है, इसे 15 नवंबर को शुरू किया गया था। कंपनी की चार्जिंग ग्रिड से वर्तमान में सभी कंपनियों के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उपलब्ध है।

Ather Energy ने देशभर में 200 चार्जिंग ग्रिड की संख्या पार होने पर सितंबर महीने में इसे मुफ्त करने का ऐलान किया था। यहां पर किसी भी कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज किया जा सकता है, यह सिर्फ एथर के 450 रेंज तक ही सीमित नहीं है।

ऐसे में आप किसी भी तरह के इलेक्ट्रिक वाहन चलाते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है, इससे नए ग्राहकों में भी ईवी के ऊपर भरोसा आयेगा।

पिछले महीने ही कंपनी ने नई चार्जिंग ग्रिड को पेश किया था। न्यू- जनरेशन फास्ट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क ओवर- द- एयर ( ओटीए) अपडेट क्षमता जैसी उन्नत सुविधाओं के साथ आता है।

एथर ने पहले ही बेंगलुरु और चेन्नई जैसे प्रमुख शहरों में नया चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करना शुरू कर दिया है और जल्द ही अन्य शहरों में भी इसका विस्तार करेगी।

कंपनी का दावा है कि नई पीढ़ी का सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क कंपनी ने मौजूदा चार्जिंग ग्रिड के मुकाबले ज्यादा तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करेगा। इसके साथ ही इसमें बग फिक्सिंग और चेकअप की प्रक्रिया भी पहले से तेज होगी।

नया चार्जिंग ग्रिड ओटीए ( OTA) सॉफ्टवेयर अपडेट जैसी सुविधाओं से लैस होगा जिससे ग्रिड पर स्कूटर के सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा सकेगा।

एथर चार्जिंग ग्रिड 2.0 बेहतर ड्यूरेबिलिटी के साथ आएगा। इसे अत्यधिक तापमान और किसी भी जलवायु परिस्थिति में इस्तेमाल के लिए तैयार किया गया है।

कंपनी का दावा है कि नए ग्रिड को बनाने में मॉडुलर डिजाइन तकनीक का प्रयोग किया गया है जो इसकी सर्विसिंग को आसान बनाता है। इसके खराब कल- पुर्जों को आसानी से बदला जा सकता है।

नया एथर ग्रिड चौबीसों घंटे एथर के मुख्य सर्वर से जुड़ा रहता है जिससे किसी भी तरह की खराबी आने पर कंपनी को अलर्ट मिल जाता है। कंपनी पिछले कुछ सालों से देश में फास्ट चार्जिंग चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रही है।

एथर ग्रिड चार्जिंग नेटवर्क वर्तमान में 21 भारतीय शहरों में 215 से अधिक स्थानों पर फैला हुआ है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2022 के अंत तक देश के अन्य शहरों में 500 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन खोलने का लक्ष्य रखा है।

इसमें अधिकतर नई पीढ़ी की एथर ग्रिड 2.0 लगाए जाएंगे। एथर एनर्जी तमिलनाडु के होसुर में स्थित अपनी विनिर्माण सुविधा का विस्तार करने के लिए 130 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है।

अगले कुछ वर्षों में एथर इस संयंत्र में कंपनी का कुल निवेश 650 करोड़ रुपये हो जाएगा। एथर वर्तमान में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करती है, जिसमें 450 X और 450 Pl us शामिल हैं।

Ather 450 X में 2.9 kwh के लिथियम आयन बैटरी पैक के साथ 6kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। यह मोटर 8 Bhp का अधिकतम पॉवर और 26 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह 0 - 40 किमी/ घंटा की रफ्तार 3.3 सेकंड में हासिल कर लेती है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 116 Km तक चलाया जा सकता है।

Ather Energy अपने क्षेत्र में कदम जमा चुकी है और इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एक अग्रणी कंपनी बन चुकी है, ऐसे में कंपनी ने अपने नए ग्राहकों को तोहफा देते हुए फ्री चार्जिंग की वैधता को आगे बढ़ा दिया है।

आने वाले महीनों में कंपनी की बिक्री पर इसका सकारात्मक असर देखनें को मिलता है।

पूरी कहानी देखें