Mercedes- Benz EQE का अगले साल किया जा सकता है खुलासा, जानें कितनी हो सकती है रेंज

Drive Spark via Dailyhunt

लग्जरी कार निर्माता कंपनी Mercedes- Benz अगले साल अपनी बिल्कुल- नई Mercedes- Benz EQE इलेक्ट्रिक SUV पेश करने के लिए तैयार है।

Mercedes- Benz EQE SUV को कंपनी के EQ- बैज वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लाइन- अप में EQE इलेक्ट्रिक सेडान के साथ बाजार में उतारा जाएगा। नई Mercedes- Benz EQE SUV में नए स्टाइलिंग संकेत होंगे।

बता दें कि कंपनी अपनी पूरी EQ रेंज में ही नए स्टाइलिंग एलिमेंट्स देने वाली है, जिसमें अब EQA, EQC, EQE और EQS सेडान जैसे मॉडल शामिल हैं और ये सभी रेंज के शीर्ष पर स्थित हैं।

जानकारी के अनुसार Mercedes Benz EQE SUV का आंतरिक कोडनेम X 294 है।

Mercedes- Benz इस SUV के विकास पर काम कर रही है। मौजूदा समय में Mercedes- Benz EQC SUV के विपरीत, जो भारत में भी बेची जाती है, नया मॉडल bespoke इलेक्ट्रिक MEA ( या EVA 2) प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा।

इसके अलावा इसे Tesla Model X और BMW iX 3 को टक्कर देने के लिए तैयार किया जा रहा है।

सेडान और एसयूवी फॉर्म में Mercedes- Benz EQE की हालिया पुष्टि और आगामी EQS SUV, Mercedes- Benz के EQ मॉडल की लाइन- अप को आठ मॉडल तक बढ़ा देगी।

कंपनी पहले ही Mercedes- Benz EQA, EQB और EQC SUVs, EQS लग्जरी सेडान और EQV वैन लॉन्च कर चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Mercedes- Benz ने साल 2025 तक 10 पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का वादा किया है।

इनमें से एक हाल ही में पुष्टि की गई Mercedes- Benz EQG इलेक्ट्रिक ऑफ- रोडर होगी।

इसमें Mercedes Benz EQC के 407 बीएचपी की पावर और टॉर्क पैदा करने वाली मोटर का इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि फिलहाल इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

इसके अलावा माना जा रहा है कि इसकी ड्राइविंग रेंज में भी इजाफा किया जा सकता है। Mercedes- Benz EQE सैलून की ड्राइविंग रेंज 600 किमी है, हालांकि SUV की कम वायुगतिकीय दक्षता इसे कम कर सकती है।

EQC की सीमा वर्तमान में विनिर्देश के आधार पर लगभग 416 किमी पर उद्धृत की गई है।

भारतीय बाजार में बेची जा रही Mercedes- Benz EQC की बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को बीते साल भारतीय बाजार में उतारा था।

कंपनी ने इस कार को 99.30 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उतारा था, लेकिन इस साल जुलाई माह में कंपनी ने इसकी कीमत में इजाफा कर दिया था।

अब इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में 1.04 करोड़ रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है। यह कार भारत में कम्प्लीटली बिल्ट यूनिट ( CBU) रूट के माध्यम से लायी जा रही है। Mercedes- Benz EQC को GLC प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

जानकारी के अनुसार इस कार में 80 किलोवॉट ऑवर की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो दो इलेक्ट्रिक मोटरों को उर्जा प्रदान करती है, यह कार 408 बीएचपी की पॉवर और 760 न्यूटर मीटर का कंबाइंड पॉवर आउटपुट प्रदान करती है।

कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार चार्ज होने पर 445 से 471 किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकती है। यह कार सिर्फ 5.1 सेकंड में 0 - 100 किमी/ घंटा की गति प्राप्त कर लेता है। मर्सिडीज ईक्यूसी इलेक्ट्रिक 180 किमी/ घंटा की अधिकतम गति प्राप्त कर सकती है।

पूरी कहानी देखें