Volkswagen India 1 जनवरी से बढ़ाने वाली है अपनी कारों की कीमत, जानें कितना होगा इजाफा

Drive Spark via Dailyhunt

साल 2022 के करीब आते ही अधिकांश ऑटो निर्माताओं ने अपने वाहनों की कीमत में संशोधन करने का ऐलान किया है।

वाहन निर्माता कंपनियों का यह पैटर्न जाना- पहचाना है, क्योंकि जैसे- जैसे मॉडल वर्ष बदलता है, वैसे ही उनकी कीमत भी बदलती है। यहां कोविड से संबधित सभी नए अपडेट पढ़ेंनियमित मूल्य संशोधन निर्माताओं के लिए नियमित रूप से बढ़ती इनपुट लागत से निपटने का एक तरीका है।

निर्माताओं की एक लंबी लिस्ट में Volkswagen India ने भी अपने उत्पाद श्रृंखला में मूल्य वृद्धि की घोषणा करने वाली है। कीमत में बढ़ोतरी कार और वेरिएंट के आधार पर 2 से 5 फीसदी के बीच होगी।

इन बढ़ी हुई किमतों को 1 जनवरी, 2022 से कंपनी द्वारा लागू किया जाएगा।

मूल्य संशोधन Volkswagen India के लेटेस्ट लॉन्च Volkswagen Tiguan तक विस्तारित नहीं है। इस कार की डिलीवरी जनवरी, 2022 के मध्य में शुरू होगी।

जानकारी के अनुसार यह कीमत संशोधन Volkswagen India की Polo, Vento और Taigun के लिए लागू होगा।

बढ़ी हुई कीमत बढ़ती इनपुट और परिचालन लागत को संबोधित करती है। पिछले महीने, कंपनी ने 3 हजार इकाइयों पर थोक बिक्री की सूचना दी।

नई योजनाओं के साथ जो विकास पर ध्यान केंद्रित करती हैं, Skoda और Volkswagen दोनों से भारत में जल्द ही कारों की एक श्रृंखला लॉन्च करने की उम्मीद है।

इससे सेगमेंट की उपस्थिति में सुधार करने में मदद मिलेगी और इस तरह बिक्री की मात्रा में सुधार होगा। लंबे समय तक भारत में निर्माण के बावजूद Volkswagen को शीर्ष 5 निर्माताओं के पेलोटन में चढ़ना मुश्किल हो गया है।

एक पुनर्जीवित फोकस समूह के तहत, Volkswagen का इरादा पहले से बेहतर करने का है।

कोविड -19 महामारी से संबंधित लॉकडाउन, शटडाउन, उत्पादन रुकना और घटी हुई खरीद सभी ने उद्योग को महीनों तक ठप रखने में एक भूमिका निभाई है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि वर्ष का एक हिस्सा साल 2020 की कुछ सीमाओं से बंधे होने के बावजूद साल 2021 बेहतर रहा है।

वाहन निर्माता भी लगातार पुर्जों ( चिप्स/ सेमी- कंडक्टर) की कमी से जूझ रहे हैं। साल 2022 में चिप्स की आपूर्ति में सुधार के अनुमान के साथ, मैन्युफेक्चरिंग पूरी तरह से लागू होने की उम्मीद की जा सकती है। Volkswagen Virtus सेडान को साल 2022 में लॉन्च किया जाना है।

संशोधित मॉडल और उनके निपटान में नए मॉडल के साथ कंपनी के बिक्री लक्ष्यों को अनुकूलित करने की उम्मीद की जा सकती है।

Volkswagen Virtus की बात करें तो इसे कंपनी के एमक्यूबी 0 आईएन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जो कि मौजूदा Vento की जगह लेने वाली है।

Volkswagen Virtus की लंबाई 4,482 मिमी, 1751 मिमी चौड़ी, 1472 मिमी ऊंची होने वाली है जो कि Vento के मुकाबले 92 मिमी लंबी, 52 मिमी चौड़ी, 5 मिमी ऊंची होने वाली है।

इसका व्हीलबेस 2651 मिमी का रखा जाना है जो कि Vento के मुकाबले 98 मिमी अधिक है।

Volkswagen Virtus के इंजन की बात करें तो इसमें 1.0- लीटर TSI टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इंजन 110 बीएचपी की पॉवर प्रदान कर सकता है।

इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर इंजन दिया जाएगा, जो 150 एचपी की पॉवर 250 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान कर सकता है।

Volkswagen Virtus में 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, बड़ा टचस्क्रीन VW इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्राइड ऑटो एप्पल कारप्ले सपोर्ट, कनेक्टेड कार तकनीक, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, फ्रंट रियर पार्किंग सेंसर आदि दिया जाएगा।

पूरी कहानी देखें