Hero Motocorp के बाइक स्कूटर 4 जनवरी से होने वाली है महंगी, जानें कितनी होगी कीमत वृद्धि

Drive Spark via Dailyhunt

Hero Motocorp अपने बाइक्स स्कूटर की कीमत 4 जनवरी 2022 से बढ़ाने वाली है, आज कंपनी ने इसकी घोषणा की है।

Hero Motocorp ने सामानों के बढ़ते दामों को ध्यान में रखते हुए कीमत बढ़ाने का निर्णय लिया है, यह कीमत वृद्धि 2000 रुपये तक होने वाली है। इसकी मॉडल अनुसार जानकारी का खुलासा जल्द ही किया जाएगा, यह बाजार पर निर्भर करता है।

हीरो की दोपहिया बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गयी है लेकिन इसके साथ ही मटेरियल की कीमत में भी वृद्धि हो रही है जिस वजह से कंपनी ने कम बिक्री के बावजूद कीमत में वृद्धि का फैसला किया है।

हालांकि कंपनी दोपहिया की खरीदी को ग्राहकों के लिए आसान बनाने के लिए कई फाइनेंस स्कीम भी लेकर आई है ताकि ग्राहकों को नए वाहन खरीदी में आसानी हो।

इसके तहत कंपनी जीरो डाउन पेमेंट, जीरो ब्याज जीरो प्रोसेसिंग फ्री पर बाइक्स उपलब्ध करा रही है। यह ऑफर 31 दिसंबर 2021 तक उपलब्ध कराया जा रहा है, दोपहिया की कम बिक्री के चलते कंपनी ने यह फाइनेंस ऑफर लाया है।

इसके साथ ही और भी कई ऑफर खासकर ग्रामीण इलाकों के ग्राहकों को ध्यान में रखकर लाया गया है।

साल के अंत में दोपहिया की बिक्री को बेहतर करने के लिए कंपनी ने रिटेल फाइनेंस कार्निवल लेकर आई है इसके तहत कंपनी ग्राहकों के दोपहिया खरीदी प्रक्रिया को बेहतर बनाना चाहती है, यह सभी सेगमेंट के दोपहिया के लिए उपलब्ध कराई गयी है।

कंपनी ने इन फाइनेंस स्कीम के लिए अपने फाइनेंस पार्टनर्स से साझेदारी की है, यह ऑफर्स 17 दिसंबर से शुरू कर दी गयी है।

ग्राहकों को नई दोपहिया खरीदने के लिए एक भी रूपये नहीं देने की जरूरत होगी। इसके साथ ही किसान किश्त सुविधा ( बिना बैंक चेक के) भी उपलब्ध कराई जा रही है।

इसके साथ ही आधार आधारित एप्लीकेशन स्कीम शुरू की गयी है इसके तहत आपको वाहन फाइनेंस के लिए सिर्फ आधार की जरूरत होगी। इन ऑफर का लाभ लेने के लिए आप हीरो मोटोकॉर्प के डीलरशिप या वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं।

दोपहिया वाहनों की सबसे बड़ी निर्माता, हीरो मोटोकॉर्प ने नवंबर 2021 की बिक्री के आंकड़ों को जारी कर दिया है। कंपनी ने बीते नवंबर महीने में 3,49,393 दोपहिया वाहनों की बिक्री की, जो नवंबर 2020 में बेची गई 5,91,091 यूनिट की तुलना में 40.89% कम है।

मासिक आधार पर भी हीरो की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी ने अक्टूबर 2021 में बेचे गए 5,47,970 यूनिट दोपहिया वाहनों की तुलना में नवंबर 2021 की बिक्री में 36.24% की गिरावट आई है।

वाहन निर्माता की कुल घरेलू बिक्री 42.90% गिरकर 3,28,862 यूनिट रह गई, जबकि कुल निर्यात नवंबर 2021 में 35.66% बढ़कर 20,531 यूनिट हो गया।

नवंबर 2021 में मोटरसाइकिल की बिक्री साल- दर- साल के आधार पर 39.20% गिर कर 3,29,185 यूनिट्स रह गया जबकि स्कूटर की बिक्री 59.30% घटकर 20,208 यूनिट रह गई।

दोपहिया वाहन निर्माता ने कहा कि देश के कई हिस्सों में मानसून के देरी के जाने के वजह से फसल कटाई में देरी हुई, जिसने वाहनों की बिक्री को प्रभावित किया।

हालांकि, कंपनी ने यह भी कहा कि हाल ही में, ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कमी के साथ कमोडिटी की कीमतों में नरमी के कुछ सकारात्मक संकेत दिखा रहे हैं, और सरकार द्वारा कैपेक्स कार्यक्रमों पर खर्च में वृद्धि से दोपहिया उद्योग में गति वापस आने की संभावना है।

Hero Motocorp भी अन्य वाहन निर्माता कंपनियों की तरह कीमत वृद्धि की घोषणा कर दी है। वर्तमान में बिक्री कम ही चल रही है अब कीमत वृद्धि होने के साथ बिक्री कितनी प्रभावित होती है, यह देखना होगा।

पूरी कहानी देखें