ऑफ- रोड अवतार में कैसी लगेगी Tata Punch? देखें इसके कांसेप्ट की तस्वीरें

Drive Spark via Dailyhunt

Tata Punch कंपनी की एक छोटी एसयूवी है जिसे ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। हालांकि यह छोटी एसयूवी ऑफ- रोड अवतार में कैसी लगेगी?

हाल ही में एनस्ट्रीट डिजाईन ने Tata Punch के ऑफ- रोड अवतार के कांसेप्ट को तैयार किया है जो कि बेहद शानदार लग रही है। इसके डिजाईन में बदलाव किये जाने के साथ ही कई चीजें भी जोड़ी गयी है जो इसे दमदार लुक देती है।

सामने हिस्से में इसके लुक को वैसा ही रखा गया है लेकिन इसमें दो हेडलाइट मध्य में लगाया गया है जो पुराने जीप की याद दिलाती है। इसके साथ ही ग्रिल में निचले हिस्से में सफेद रंग की लाइट दी गयी है, ऐसा लाइट रूफ रेल पर भी देखनें को मिलता है।

इसके साइड हिस्से में सबसे पहले इसका रूफ रेल देखनें को मिलता है, जिस पर आसानी से कोई सामान रखा जा सकता है।

इसके बाद पंच के बड़े पहिये आकर्षक लगते है जो कि ऑफ- रोड के हिसाब से पतले कट के साथ आते हैं। इसके अलावा और कोई बड़े बदलाव देखनें को नहीं मिलते हैं, पिछले हिस्से को वैसा ही रखा गया है।

हालांकि छोटी एसयूवी होने की वजह से इसमें और अधिक बदलाव किये जा भी नहीं सकते हैं, ऐसे में इसका लुक को बदलना पड़ सकता है।

भले हो यह छोटी एसयूवी है लेकिन कंपनी ने इसे ऑफ- रोड को ध्यान में भी रखकर टेस्ट किया है जिसकी कई वीडियो भी सामने आई थी।

Tata Punch काफी कॉम्पैक्ट है, इसकी लंबाई 3,827 मिमी, चौड़ाई 1,742 मिमी और ऊंचाई 1,615 मिमी रखी गयी है, इसके अलावा इसमें 2,445 मिमी का व्हीलबेस दिया जाएगा, जिसके साथ 187 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस और 370 मिमी की वॉटर वेंडिंग क्षमता दी गयी है।

Tata Punch माइक्रो- SUV में कंपनी अपने मौजूदा 1। 2- लीटर, तीन- सिलेंडर, रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करने वाली है, यह इंजन 6,000 आरपीएम पर 85 बीएचपी की पावर और 3,300 आरपीएम पर 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है।

इसमें 5 स्पीड मैन्युअल के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है।

Tata Punch के ऑटोमेटिक वैरिएंट में एक ' Traction Pro' मोड दिया गया है। यह छोटी एसयूवी सिर्फ 6.5 सेकंड में 0 - 60 किमी/ घंटा की गति प्राप्त कर लेती है, वहीं 0 - 100 किमी/ घंटा की गति 16.5 सेकंड में प्राप्त कर लेती है।

इसमें ब्रेक स्वे कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गये हैं जो पहली बार इस मॉडल में देखनें को मिलता है।

खबर है कि Tata Punch को एक नए इंजन विकल्प टर्बो पेट्रोल के साथ लाया जा सकता है, इसे फरवरी या मार्च 2022 में लाया जा सकता है। इसे एकम्प्लिश्ड और क्रिएटिव वैरिएंट में लाया जा सकता है।

कंपनी वर्तमान में इस पर काम कर रही है और अगले साल ग्राहकों को एक नए इंजन का विकल्प मिल सकता है, इसके माध्यम से कंपनी युवा ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती है जिन्हें टर्बो पेट्रोल इंजन पसंद है।

Tata Punch की सेफ्टी रेटिंग का खुलासा हो गया है, इस छोटी एसयूवी को एडल्ट की सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग चाइल्ड सेफ्टी के लिए 4 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। इसके टेस्ट मॉडल में दो एयरबैग, एबीएस ब्रेक आइसोफिक्स एंकर लगाया गया था।

इससे पहले अल्ट्रोज को जनवरी 2020 में नेक्सन को दिसंबर 2018 में 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हुई थी।

Tata Punch को ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और ऐसे में इसके दीवानें इस छोटी एसयूवी को कई नए अवतार में कल्पना कर रहे हैं।

यह ऑफ- रोड कांसेप्ट बेहद शानदार लग रहा है, हमें उम्मीद है कि कंपनी भी इसका कांसेप्ट वर्जन लाये। Image Courtesy: NStreet Designs

पूरी कहानी देखें