ड्राइव बेल्ट के खराब होने से कार में हो सकती है बड़ी गड़बड़ी, जानें कैसे निकालें इसका समाधान

Drive Spark via Dailyhunt

कार ने ऐसे कई उपकरण और पुर्जे होते हैं जो समय के साथ खराब हो जाते हैं। कार को बेहतर रखने के लिए इन्हें समय पर रख- रखाव की जरूरत होती है।

इन्हीं पुर्जों में कार का ड्राइव बेल्ट भी शामिल है। ड्राइव बेल्ट एयर कंडीशनिंग, अल्टरनेटर, स्टीयरिंग और वाटर पंप को पावर प्रदान करता है। हालांकि, अधिकतर कार चालक ड्राइव बेल्ट के खराब होने के पहले इसका पता लगा पाते।

यहां हम बताने वाले हैं कार के कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके कार का ड्राइव बेल्ट खराब होने वाला है। आइये जानते हैं...

1. एयर कंडीशन में खराबी जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि ड्राइव बेल्ट कार एसी के संचालन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। ऐसे में कोई भी नुकसान होने पर भी एसी ठीक तरह से काम नहीं करेगा।

ड्राइव बेल्ट इंजन की गति से संचालित होता है और एसी डिवाइस को चलाता है। यदि इस स्थिति में ड्राइव बेल्ट में कोई खराबी आती है तो यह सीधे एसी के संचालन को प्रभावित करेगा।

2. इंजन में शोर अगर हर बार कार को स्टार्ट करते समय आपको इंजन से एक ही तरह की कुछ तेज आवाज सुनाई दे तो आपको ड्राइव बेल्ट की जांच जरूर करनी चाहिए।

इस स्थिति में हो सकता है कि इंजन का ड्राइव बेल्ट टूट गया हो या फिर यह इंजन के किसी अन्य पुर्जे से टकरा रहा हो।

3. इंजन का अधिक गर्म होना ड्राइव बेल्ट कार के इंजन के वाटर पंप को भी पावर देता जिससे इंजन ठंडा रखता है। यदि आपका इंजन ज्यादा गर्म हो जाता है, तो संभव है कि बेल्ट क्षतिग्रस्त हो गई हो या वह टूट गई हो। इंजन का ज्यादा गर्म होना एक गंभीर समस्या है।

इससे इंजन के क्षतिग्रस्त होने या पुर्जों के जलने का खतरा रहता है।

4. ड्राइव बेल्ट पर क्षति आप इंजन के ड्राइव बेल्ट समेत अन्य पुर्जों का भी नियमित रख- रखाव कर सकते हैं। इससे आप ड्राइव बेल्ट पर पड़ने वाले निशान और खरोंच को देख सकते हैं जो इसे टूटने का कारण बनती हैं।

अगर आपको ड्राइव बेल्ट पर खरोंच का दरार दिखाई दे तो बिना देर किये बगैर इसे किसी अच्छे मकैनिक से बदलवाएं।

5. पॉवर स्टीयरिंग में गड़बड़ी अगर कार चलाते समय आपको पॉवर स्टीयरिंग में कुछ समस्या लग रही है या पावर स्टीयरिंग पूरी तरह काम नहीं कर रहा है तो यह ड्राइव बेल्ट की खराबी हो सकती है।

आपको बता दें कि कार का पावर स्टीयरिंग को ड्राइव बेल्ट यूनिट से पॉवर मिलती है। अगर ड्राइव बेल्ट खराब हो जाए तो स्टीयरिंग जाम हो जाएगा और टिक से काम नहीं करेगा।

पूरी कहानी देखें