भारत की कई कारों में मिलने लगे हैं ये 5 प्रीमियम फीचर्स, जानें क्या आपकी कार में हैं ये सभी

Drive Spark via Dailyhunt

साल 2021 लॉकडाउन और सेमीकंडक्टर की कमी के साथ गुजर रहा है, फिर भी कार निर्माताओं के लिए नई कार लॉन्च और बिक्री के मामले में यह साल अच्छा रहा।

इस साल कुछ कार कंपनियों ने नए सेगमेंट में प्रवेश किया और अपने नए मॉडलों को नए और आधुनिक फीचर्स के साथ बाजार में उतारा। यहां हम आपको मास मार्केट की कारों में मिलने वाले ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम ( ADAS) शायद साल 2021 में सबसे चर्चित फीचर ADAS ही रहा है, जिसे पहली बार Mahindra XUV 700 और MG Astor में देखा गया था, जो इसे पाने वाली अपने सेगमेंट की पहली कार हैं।

बता दें कि ADAS, MG Astor ( शार्प और सेवी) के शीर्ष दो ट्रिम्स में ही दिया जाता है।

वहीं दूसरी ओर Mahindra ने इसे XUV 700 के केवल टॉप- स्पेक AX 7 वेरिएंट पर उपलब्ध कराया गया है। दोनों एसयूवी पर ADAS तकनीक में एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोनोमस- आपातकालीन ब्रेकिंग और लेन कीप असिस्ट सहित कई फीचर्स शामिल किए गए हैं।

2. 64- कलर एम्बिएंट लाइटिंग अब तक हमने कई मास मार्केट कारों पर एम्बिएंट लाइटिंग व्यवस्था देखी है, 64- कलर एम्बिएंट लाइटिंग कुछ ऐसा फीचर है, जो ज्यादातर मर्सिडीज- बेंज सहित लक्जरी ब्रांडों तक ही सीमित था।

लेकिन अब इस फीचर को कुछ प्रीमियम कारों जैसे Hyundai Alcazar के टॉप- स्पेक सिग्नेचर ट्रिम में भी दिया गया है।

हालांकि Kia Seltos पहले से ही मल्टी- कलर एंबियंट लाइटिंग ( जो गाने के लिए ग्रूव है) के साथ बाजार में उपलब्ध है, वहीं आगामी Kia Carens MPV में भी 64 कलर्स का विकल्प होगा, जैसे कि हुंडई सिबलिंग, हायर ट्रिम ( एस) में होने की संभावना है।

3. फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले Hyundai Alcazar, फेसलिफ़्टेड Jeep Compass और Mahindra XUV 700 में कई कॉमन फीचर्स में से एक फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है। यहां तीनों SUV में 10 इंच से अधिक का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है।

जहां Alcazar का डिस्प्ले आउटसाइड रियरव्यू मिरर ( ओआरवीएम) लगे कैमरों से फीड रिले कर सकता है।

वहीं Mahindra XUV 700 में नेविगेशन, ड्राइव की जानकारी और एडीएएस असिस्टेंट मिलते हैं। तीनों SUV अपनी डिजिटल स्क्रीन में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम की जानकारी देती हैं। Alcazar के मिड- स्पेक प्लेटिनम ट्रिम से डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले का फीचर मिलता है।

4. AI- पावर्ड पर्सनलाइज्ड रोबोट यह एक नया फीचर है जो हमने पहली बार MG Astor में देखा था। कार के डैशबोर्ड पर लगे एक रोबोट- हेड जैसा उपकरण, जिसे ' Hello Astor' कहकर सक्रिय किया जाता है।

यह ताजा समाचार साझा करने, आपके सवालों के जवाब देने और यहां तक ​​कि चुटकुले सुनाने जैसे कार्य करता है।

यह सनरूफ, ड्राइवर साइड विंडो, क्लाइमेट कंट्रोल, कॉल, नेविगेशन और मीडिया जैसे कार के कार्यों को भी नियंत्रित कर सकता है। MG ने कॉम्पैक्ट SUV के टॉप- स्पेक Savvy ट्रिम पर यह कूल टेक फीचर उपलब्ध कराया है।

5. 10- इंच और ऊपर की टचस्क्रीन 2021 वह साल है, जब हमें कई SUV पर बड़े और बेहतर टचस्क्रीन सिस्टम देखने को मिले हैं।

Jeep, Mahindra, Volkswagen, Skoda और Hyundai ऐसी कार निर्माता कंपनियां हैं, जिन्होंने 10 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले अपनी कारों में पेश किए हैं।

ये सभी कनेक्टेड कार तकनीक और यहां तक कि वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay ( Alcazar को छोड़कर) के साथ आते हैं।

XUV 700 के डिस्प्ले में भारत का पहला Amazon- Alexa बिल्ट- इन इंटीग्रेशन, Zomato और JustDial जैसे इन- बिल्ट ऐप्स, एक g- मीटर और यहां तक कि एक लैप टाइमर भी मिलता है।

पूरी कहानी देखें