Ola S 1 Electric Scooter की डिलीवरी इन शहरों में हो रही शुरू, ग्राहकों से मिल रही अच्छी प्रतिक्रिया

Drive Spark via Dailyhunt

Ola S 1 Electric Scooter की डिलीवरी शुरू कर दी गयी है, पिछले हफ्ते बैंगलोर चेन्नई में डिलीवरी शुरू की गयी थी।

इस हफ्ते वाइजैग, पुणे, अहमदाबाद, मुंबई कई अन्य शहरों में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू की जायेगी। कंपनी देशभर के 1000 से अधिक शहरों में अपने स्कूटर्स की डिलीवरी करने वाली है, हालांकि यह अभी सिर्फ कुछ मुख्य शहरों तक ही सीमित है।

Ola S 1 Electric Scooter की बुकिंग शुरू होने के बाद कंपनी ने जानकारी दी थी कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को देश भर के 1000 से अधिक शहरों से बुकिंग प्राप्त हुई है।

कंपनी सीधे ग्राहकों को डिलीवरी करने वाली है, कंपनी किसी भी तरह की डीलरशिप नहीं खोलने वाली है। जिस वजह से पहले मुख्य शहरों के ग्राहकों तक तेजी से पहुंचा जा रहा है और डिलीवरी की जा रही है।

हालांकि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू होने में बहुत देरी हो गयी थी लेकिन लंबे इंतजार के बाद अंततः कंपनी ने इसकी डिलीवरी शुरू कर दी है।

कंपनी ने बताया कि वह अपनी पूर्ण क्षमता के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन कर रही है और जल्द ही सभी शहरों में पहुंचने की कोशिश करेगी। इसके बावजूद ग्राहकों नई बुकिंग करने वाले ग्राहकों को 2 - 3 महीने का इंतजार करना पड़ सकता है।

बतातें चले कि चिप की कमी की वजह से उत्पादन शुरू हो नहीं पा रही थी लेकिन अब इसका उत्पादन पूरी क्षमता के साथ किया जा रहा है। ओला ने 20 नवंबर से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की टेस्ट राइडिंग शुरू की है।

ओला सिर्फ प्री- बुकिंग करा चुके ग्राहकों को इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट राइड दे रही है। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी भी कर रही है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट्स- एस 1 और एस 1 प्रो में पेश किया गया है। इन स्कूटरों की कीमत क्रमशः 1 लाख रुपये और 1.30 लाख ( एक्स शोरूम) रखी गई है। यह कीमतें केंद्र और राज्य सरकारों की सब्सिडी लागू होने के पहले की है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 kWh की क्षमता की लिथियम- आयन बैटरी पैक से संचालित होती है, इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kW का अधिकतम पॉवर प्रदान करता है।

ओला स्कूटर की बैटरी को 750 W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा फास्ट चार्जर से यह महज 18 मिनट में ही 75 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

Ola S 1 फुल चार्ज पर 121 किलोमीटर, तो वहीं S 1 Pro हाई एन्ड वेरिएंट 181 किलोमीटर की रेंज देती है।

दोनों स्कूटरों की टॉप स्पीड की बात करें तो, Ola S 1 को 90 किमी/ घंटा की टॉप स्पीड पर चलाया जा सकता है जबकि Ola S 1 Pro को 115 किमी/ घंटा की अधिकतम रफ्तार पर चल सकती है।

ओला अपनी S 1 और S 1 Pro स्कूटरों का निर्माण अपनी फ्यूचरफैक्ट्री में कर रही है, जहां उन्नत विनिर्माण और उद्योग 4.0 प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता है।

कंपनी अपने नियमित उत्पादन में बिना किसी रुकावट के स्कूटरों को सहजता से और कुछ दिनों के भीतर विशेष ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक कस्टमाइज कर सकती है।

बता दें कि ओला स्कूटरों की दूसरी बिक्री 1 नवंबर 2021 से शुरू होने वाली थी लेकिन कुछ कारणों के वजह से अब कंपनी स्कूटरों की बिक्री जनवरी 2022 में शुरू करेगी। कंपनी ने ग्राहकों को तारीख आगे बढ़ाए जाने का सटीक कारण नहीं बताया है।

बुकिंग विंडो के अलावा, ओला ने हाल ही में ग्राहकों को सूचित किया था कि S 1 और S 1 Pro की डिलीवरी में भी देरी होगी और अब यह दिसंबर 2021 की दूसरी छमाही में होगी।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को देश के किसी भी कोने से खरीदा जा सकता है लेकिन कंपनी उस शहर में इसकी डिलीवरी कब तक शुरू करेगी, इसकी जानकारी नहीं दी गयी है।

ऐसे में कंपनी को राज्य अनुसार या शहर अनुसार डिलीवरी टाइमलाइन निकाल कर ग्राहकों तक जानकारी पहुंचानी चाहिए।

पूरी कहानी देखें