Tata Tiago Tigor CNG वेरिएंट जनवरी में हो सकता है लॉन्च, अनाधिकारिक बुकिंग हुई शुरू

Drive Spark via Dailyhunt

हाल के दिनों में ईंधन की कीमतों में लगातार संशोधन के कारण कार खरीदार देश में CNG विकल्पों का चयन कर रहे हैं।

मौजूदा समय में सिर्फ Maruti Suzuki और Hyundai Motor ही CNG विकल्पों के साथ कार मॉडल पेश करने वाली प्रमुख कंपनियों के रूप में जानी जाती हैं। लेकिन अब स्वदेशी कार निर्माता कंपनी Tata Motors भी CNG कार पेश करने वाली है।

आपको बता दें कि Tata Motors पिछले कुछ समय से देश में CNG मॉडल पेश करने की योजना पर काम कर रही है। अब तक कई मौकों पर Tata Tiago और Tigor के CNG पावर्ड टेस्ट म्यूल को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग करते हुए देखा जा चुका है।

वहीं दूसरी ओर Tata Motors के डीलरशिप्स ने इन दोनों के CNG वेरिएंट्स के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है। हालांकि इस बात की जानकारी नहीं मिली है, कि इन्हें कितने रुपये की टोकन राशि के लिए साथ बुक किया जा रहा है।

इसके अलावा अब इसकी लॉन्च को लेकर भी जानकारी सामने आई है।

हमारे कुछ डीलरशिप सूत्रों के अनुसार नई Tata Tiago और Tigor के CNG वेरिएंट्स को जनवरी 2022 के मध्य या अंत तक पेश किया जा सकता है और तभी इनकी कीमत का भी खुलासा किया जा सकता है।

हालांकि कंपनी की ओर से लॉन्च को लेकर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

बीते अक्टूबर 2021 में यह जानकारी भी सामने आई थी कि Tata Motors इन कारों के बेस XE और मिड- स्पेक XT वेरिएंट में CNG का विकल्प पेश कर सकती है। पहले यह माना जाता था कि कंपनी इसी साल इन दोनों कारों में CNG विकल्प पेश कर सकती है।

लेकिन वैश्विक स्तर पर चल रही सेमीकंडक्टर्स की कमी के कारण Tata Motors ने अपनी योजनाओं को साल 2022 तक स्थगित कर दिया है। इनके इंजन की बात करें तो कंपनी इन दोनों में सिर्फ एक 1.2- लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का विकल्प देती है।

CNG किट का विकल्प भी इसी इंजन के साथ दिया जाएगा। पेट्रोल ईंधन पर यह इंजन 85 बीएचपी की पावर और 113 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है, हालांकि CNG ईंधन पर इसका पावर आउटपुट कम हो जाएगा और माइलेज में इजाफा होगा।

फिलहाल इस इंजन के CNG किट पर पावर आउटपुट के आंकड़े सामने नहीं आए हैं। CNG वेरिएंट के एक्सटीरियर और इंटीरियर की बात करें तो इसमें रेगुलर मॉडल के मुकाबले कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

Tata Tiago CNG लॉन्च के बाद Maruti Wagon R, Hyundai i 10 और Santro से मुकाबला करेगी।

वहीं दूसरी ओर Tata Tigor CNG का मुकाबला बाजार में मौजूद Hyundai Aura और आगामी Maruti Suzuki Dzire से होने वाला है।

बता दें कि जानकारी यह भी सामने रही है कि कंपनी Tiago और Tigor CNG की लॉन्च के बाद अपनी लेटेस्ट लॉन्च Tata Punch के CNG वेरिएंट को भी उतारेगी।

Tata Punch के CNG वेरिएंट को भी हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

जहां Tiago और Tigor के बेस वेरिएंट और मिड- स्पेक वैरिएंट में CNG का विकल्प दिया जाएगा, वहीं माना जा रहा है कि Tata Punch के भी बेस और मिड- स्पेक वेरिएंट में ही CNG का विकल्प दिया जाएगा।

पूरी कहानी देखें