Citroen C3 एसयूवी के इंटीरियर का हुआ खुलासा, जानिए क्या मिले हैं फीचर्स

Drive Spark via Dailyhunt

फ्रांस की दिग्गज कार निर्माता सिट्रोन ( Citroen) भारत में अपनी नई एसयूवी सिट्रोन सी 3 ( Citroen C3) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

यह भारतीय बाजार में Citroen C5 के बाद कंपनी की दूसरी पेशकश होगी जिसे चार मीटर से छोटी एसयूवी के सेगमेंट में उतारा जाएगा। भारत में इसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, इससे पहले कंपनी ने इसके इंटीरियर की कुछ जानकारियों का खुलासा कर दिया है।

आइये जानते हैं इसके इंटीरियर में क्या है खास...

जारी की गई तस्वीरों के अनुसार, Citroen C3 एसयूवी के इंटीरियर में कंपनी ने प्रीमियम डैशबोर्ड दिया है जिसपर पैटर्न दिए गए हैं। डैशबोर्ड के दोनों कोनो पर वर्टीकल ऐसी वेंट्स दिए गए हैं जो डैशबोर्ड के सेंटर में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे भी दिए गए हैं।

Citroen C3 एसयूवी Citroen Connect टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है। डैशबोर्ड के सेंटर में 10- इंच की स्क्रीन का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करता है, इसे स्मार्टफोन से मिरर भी किया जा सकता है।

इसमें वॉइस रिकग्निशन का फीचर भी दिया गया है जिसका कंट्रोल स्टीयरिंग पर दिया गया है। इसके अलावा, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

केबिन के अन्य फीचर्स में तीन फास्ट- चार्जिंग USB पोर्ट और एक 12 V सॉकेट शामिल है। Citroen C3 में एक लीटर का ग्लोवबॉक्स और 315 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इस एसयूवी का व्हीलबेस 2,540 mm का है जिससे यह एसयूवी अंदर से काफी स्पेसियस बन गई है।

कंपनी का दावा है कि पीछे बैठने वाले यात्रियों को सेगमेंट में सबसे बेहतर लेगस्पेस मिलता है।

Citroen C3 के एक्सटीरियर की बात करें तो, इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में स्प्लिट एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललाइट, अंडरबॉडी क्लैडिंग और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। कार में सामने क्रोम फ्रंट ग्रिल और स्पोर्टी बोनट दिया गया है।

इसमें 180 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है जिसके वजह से इसे खराब रास्तों में भी आसानी से चलाया जा सकता है। वहीं इसके टर्न रेडियस 10 मीटर है जिससे इसे ट्रैफिक में चलाने में आसानी होती है।

Citroen C3 को चार रंग विकल्पों के साथ पेश करेगी। ऑरेंज- व्हाइट ड्यूल टोन बाहरी रंग के अलावा, कार को ऑरेंज- ब्लैक, ब्लू- व्हाइट और ग्रे- ब्लैक कलर कॉम्बिनेशन मिलते हैं।

Citroen C3 को का निर्माण स्थानीय रूप से तमिलनाडु में चेन्नई के पास कंपनी की तिरुवल्लूर सुविधा में किया जाएगा। कार निर्माता ने कहा है कि कार का लगभग 90 प्रतिशत उत्पादन स्थानीय स्तर पर किया जाएगा।

Citroen C3 एसयूवी को ब्रांड के नए कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म ( CMP) पर बनाया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म को एसयूवी की कीमत को कम रखने के लिए तैयार किया गया है। इसके लिए, कार निर्माता टाटा के इंजीनियरों की मदद ली है।

हाल ही में पेश की गई टाटा पंच ( Tata Punch) भी CMP प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है।

Citroen C3 एसयूवी में में 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड फ्लेक्स फ्यूल इंजन दिया जाएगा जिसे फ्लेक्स फ्यूल से चलाया जा सकेगा। यह इंजन 130 बीएचपी की अधिकतम पॉवर जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 5- स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ आएगा।

भारत में लॉन्च होने के बाद, Citroen C3 एसयूवी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टक्कर देगी। यह Maruti Suzuki Vitara Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet, Nissan Magnite, Renault Kiger और Mahindra XUV 300 जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।

पूरी कहानी देखें