BMW iX इलेक्ट्रिक SUV की आधिकारिक रेंज का खुलासा, जानें फुल चार्ज पर कितना चलती है

Drive Spark via Dailyhunt

लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW India ने अपनी इलेक्ट्रिक SUV BMW iX को इस महीने की शुरुआत में भारतीय बाजार में उतारा था।

अब कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक SUV की आधिकारिक रेंज के बारे में खुलासा किया है। कंपनी ने जानकारी दी है कि नई BMW iX इलेक्ट्रिक SUV एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद 521 किलोमीटर की आधिकारिक EPA रेंज प्रदान करती है।

आपको बता दें कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को विश्व स्तर पर BMW xDrive 40 और BMW xDrive 50 नाम के दो वेरिएंट में उपलब्ध करा रही है। यह भारतीय बाजार में Mercedes EQC, Audi e- Tron और Jaguar iPace को कड़ा मुकाबला देने वाली है।

आपको बता दें कि Environmental Protection Agency यानी EPA, एक अमेरिकी निकाय है, जो इलेक्ट्रिक कारों की ऊर्जा दक्षता का मूल्यांकन करती है।

BMW ने दावा किया था कि iX इलेक्ट्रिक एसयूवी का xDrive 40 वैरिएंट एक बार चार्ज होने पर अधिकतम 425 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है।

वहीं दूसरी ओर इसका हाई- स्पेक BMW xDrive 50 वैरिएंट सिंगल चार्ज में लगभग 521 किलोमीटर की अधिकतम रेंज प्रदान करता है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रमाणित रेंज BMW द्वारा पहले दावा किए गए 611 किलोमीटर से काफी कम है।

EPA रेटिंग के अनुसार BMW iX XDrive 50 में 20 इंच के पहियों के सेट लगाया गया है, जो चलने पर 324 मील ( 521) किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं।

यदि इसके व्हील्स का आकार 21 इंच या 22 इंच में बदल जाता है, तो सीमा 491 किमी और 507 किमी के बीच भिन्न होती है।

बता दें कि BMW iX के लिए पावर दो इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा उत्पन्न की जाती है, जिन्हें आगे और पीछे के एक्सल में लगाया गया है। इसमें कंपनी ने 111.5 kWh के बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है, जो डुअल मोटर ऑल- व्हील ड्राइव सिस्टम को पावर देती है।

कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक SUV 6 सेकंड से भी कम समय में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटे है।

BMW iX xDrive 40 अधिकतम 326 बीएचपी का पावर आउटपुट और 630 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा कर सकती है।

वहीं दूसरी ओर BMW xDrive 50 की बात करें तो यह 523 बीएचपी की पावर और 765 न्यूटन मीटर अधिकतम टॉर्क पैदा कर सकती है।

जानकारी के अनुसार BMW iX को अधिकांश ईवी की तुलना में तेजी से चार्ज कर सकता है, जो इसका एक बेहतरीन फीचर माना जा रहा है।

जर्मन कार निर्माता का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को आधे घंटे के भीतर 150 kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस कार को 50 kW DC चार्जर का उपयोग करके एक घंटे से थोड़ा ज्यादा समय में 80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

इसके अलावा रेगुलर 11 kW AC चार्जर से चार्ज करने पर BMW iX SUV को पूरी तरह से रिचार्ज करने में लगभग सात घंटे का समय लगता है। आपको बता दें कि फिलहाल BMW India भारत में केवल BMW xDrive 40 वेरिएंट ही पेश कर रही है।

इस वेरिएंट को भारतीय बाजार में पूरी तरह से बिल्ट- अप ( CBU) रूट के जरिए लाया गया है, जिसका पहला बैच पूरी तरह से पहले ही बिक चुका है।

इसकी कीमत की बात करें तो भारतीय बाजार में BMW iX को 1.16 करोड़ रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर बेचा जा रहा है।

पूरी कहानी देखें