Volkswagen ID. Buzz इलेक्ट्रिक वैन का टीजर हुआ जारी, सेल्फ ड्राइविंग तकनीक से होगी लैस

Drive Spark via Dailyhunt

फॉक्सवैगन ने अपने बहुप्रतीक्षित ID. Buzz इलेक्ट्रिक मिनीवैन को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर टीज किया है। फॉक्सवैगन ID. Buzz कंपनी की लोकप्रिय माइक्रोबस का इलेक्ट्रिक संस्करण है जिसका उत्पादन 1960 के दशक में किया जाता था।

टीजर वीडियो में ID. Buzz के डिजाइन की झलक दिखाई गई है। इस टीजर में कार में दिए गए एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेल लाइट और डोर हैंडल समेत कई अन्य फीचर्स को दिखाया गया है।

हालांकि, कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक मिनीवैन की तकनीकी खासियतों के बारे में खुलासा नहीं किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फॉक्सवैगन ID. Buzz कई तरह के वेरिएंट्स में पेश की जाएगी जिसमें कार्गो वैन से लेकर ऑटोनोमस कार शामिल होगी।

ऑटोनोमस वर्जन में यह कार LiDAR सिस्टम, राडार और कैमरे से लैस होगी जिससे इसे सेल्फ ड्राइविंग में मदद मिलेगी।

बताया जाता है कि इस प्रणाली से यह कार अपने 400 मीटर आगे से रही चीजों का पता लगा सकती है। यह वाहन को किसी भी तरह की बाधा का पता लगाने में मदद करेगा। इस प्रणाली को Argo AI द्वारा विकसित किया गया है।

2021 IAA म्यूनिख ऑटो शो के दौरान, फॉक्सवैगन ने बताया गया था कि सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक वाहन सार्वजनिक सड़क परीक्षण से कुछ महीने दूर है।

कार निर्माता ने यह भी कहा था कि ID. Buzz की लेवल 4 ऑटोनॉमस ड्राइविंग तकनीक मानव चालक की आवश्यकता को समाप्त कर देगी।

फॉक्सवैगन ने भारत में नवंबर 2021 की बिक्री के आंकड़ों को जारी कर दिया है। कंपनी ने नवंबर की बिक्री में शानदार प्रदर्शन दिया है। रिपोर्ट की मानें तो, नवंबर 2021 में फॉक्सवैगन की बिक्री में साल- दर- साल के आधार पर 123 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

फॉक्सवैगन की कारों में सबसे ज्यादा टिगुआन एसयूवी की बिक्री हुई है। पिछले महीने टिगुआन की 2,849 यूनिट्स की बिक्री की गई है।

बता दें कि फॉक्सवैगन ने इसी महीने भारत में नई Tiguan एसयूवी को लॉन्च किया है। इसे भारत में 31.99 लाख रुपये की एक्स- शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है।

इस कार को 2.0- लीटर इंजन के विकल्प में लाया गया है, साथ ही नई तकनीक, आधुनिक फीचर्स सेफ्टी उपकरण दिए गये हैं। कंपनी ने अपने चुनिंदा शोरूम पर इसकी टेस्ट ड्राइव भी शुर कर दी है।

नई Volkswagen Tiguan को कुल 7 रंग विकल्प में उपलब्ध किया गया है, साथ ही 4 एवर केयर पॅकेज स्टैण्डर्ड रूप से दिया जा रहा है। नई फॉक्सवैगन टिगुआन एक फ्रेश स्टाइल में पेश की गई है।

इसमें क्रोम एम्बेलिशमेंट के साथ री- डिजाइन फ्रंट ग्रिल, एलईडी मैट्रिक्स हेडलैंप, एलईडी डे- टाइम रनिंग लाइट के साथ- साथ अपडेटेड बम्पर हाउसिंग और ट्रायंगल फॉग लैंप मिलते हैं। इसमें आगे और पीछे एलईडी लाइटिंग दी गयी है।

नई Tiguan को केवल पेट्रोल इंजन में लाया गया है। यह टीएसआई तकनीक वाली 2.0 लीटर इंजन के साथ आती है जो कि 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स 4 MOTION तकनीक से लैस है। यह इंजन 190 बीएचपी का पॉवर 320 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

कंपनी का दावा है कि यह बेहतर परफोर्मेंस तेज एक्सिलरेशन के साथ आता है।

कंपनी ने हाल ही में नई अमारोक एसयूवी ( Volkswagen Amarok) से भी पर्दा उठाया है। फॉक्सवैगन की यह पिकअप एसयूवी कई नए फीचर्स और डिजाइन अपडेट के साथ पेश की जाएगी।

टीजर में सामने आया है कि नई Volkswagen Amarok को पहले से कहीं ज्यादा बोल्ड डिजाइन दिया गया है। यह अब पहले से कहीं ज्यादा ऑफ- रोड आधारित एसयूवी होगी।

पूरी कहानी देखें