2021 में इन इलेक्ट्रिक कारों को सबसे अधिक किया गया सर्च, जानें कौन सी मॉडल है शामिल

Drive Spark via Dailyhunt

इलेक्ट्रिक वाहनों में प्रति महीने 1.35 लाख सर्च के साथ टाटा नेक्सन सबसे अधिक सर्च की जाने वाले इलेक्ट्रिक कार रही है। आज हम आपके लिए सबसे अधिक सर्च किये गये इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट लेकर आये हैं।

टाटा नेक्सन ईवी इस लिस्ट में 1.35 लाख सर्च के साथ पहले नंबर पर रही है। यह वर्तमान में देश की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो कि सिंगल चार्ज पर 312 किमी का रेंज प्रदान करता है।

इसे डीसी फास्ट चार्जर से सिर्फ 60 मिनट में 0 - 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं घर के नार्मल चार्जर से 8 घंटे में इसे पूर्ण चार्ज किया जा सकता है। टाटा नेक्सन 30।2 kWh की बैटरी लगाई गई है।

टाटा टिगोर ईवी दूसरे नंबर पर रही है, इसकी प्रति महीने 74,000 यूनिट सर्च की गयी है। नई टाटा टिगोर ईवी फुल चार्ज पर 306 किलोमीटर की ड्राइव रेंज प्रदान करेगी। नई टिगोर ईवी में IP 67 रेटिंग का 26 kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक लगाया गया है।

इसका इलेक्ट्रिक मोटर 55 kW का पॉवर और 170 न्यूटन मीटर टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

एमजी जेडएस ईवी की 60,500 सर्च किये गये है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में 44.5 kWh का आईपी 6 प्रमाणित बैटरी लगाई गई है जिसे पूरी तरह चार्ज करने में 6 - 8 घंटे का समय लगता है। सिंगल चार्ज पर यह 419 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।

यह कार 0 - 100 किलोमीटर की रफ्तार 8 सेकंड में पकड़ लेती है। कार में तीन ड्राइविंग मोड के साथ रिजेनेरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।

ऑडी ई- ट्रॉन के बारें में पिछले साल 27,100 सर्च किये गये हैं।

पॉवरट्रेन की बात करें तो ऑडी ई- ट्राॅन में 95 kWh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो कार को अधिकतम 400 किलोमीटर की रेंज प्रदान कर सकती है और केवल 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है। कार की टॉप स्पीड 200 किमी प्रतिघंटा है।

इस लिस्ट में जगुआर आई- पेस पांचवें नंबर पर रही है। जगुआर आई- पेस को तीन वैरिएंट एस, एसई एचएसई में लाया गया है, जगुआर आई- पेस का इलेक्ट्रिक मोटर 359 बीएचपी पॉवर और 696 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।

कार में 4- व्हील ड्राइव स्टैंडर्ड तौर पर दिया जाएगा। यह कार केवल 4.8 सेकेंड में 0 - 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। फुल चार्ज पर यह कार 480 किलोमीटर की रेंज प्रदान करेगी।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के बारें में पिछले साल 22,200 बार सर्च किया गया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को दो साल पहले लाया गया था लेकिन यह उतनी सफल नहीं हो पायी है।

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज पर 452 किमी का रेंज प्रदान करता है तथा 0 - 100 किमी/ घंटा की गति सिर्फ 9.7 सेकंड में प्राप्त कर लेता है। कंपनी जल्द ही इसे नए अवतार में लाने वाली है।

महिंद्रा ई- वेरिटो देश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार में से एक रही है। इसे पिछले साल 8100 सर्च किया गया है। यह आम ग्राहकों के बीच उतनी सफल तो नहीं हो पायी लेकिन कैब के रूप में इसका खूब इस्तेमाल किया गया है।

इसका उपयोग सरकार भी अपने फ्लीट में करती है और ईईएसएल से टेंडर के तहत इन्हें खरीदे गये हैं।

कहा जाए तो इलेक्ट्रिक कारों की शुरुआत धीमी रही है लेकिन अब यह तेजी से बढ़ रहा है। यह साल इलेक्ट्रिक कारों के लिए गेम चेंजिंग रहा है, यह ग्राहकों को के बीच खूब लोकप्रिय हुई है। अब आने वाले साल में इनकी बिक्री और भी बेहतर हो सकती है।

पूरी कहानी देखें