Okaya Faast इलेक्ट्रिक स्कूटर हुई लाॅन्च, सिंगल चार्ज पर चलेगी 200 किलोमीटर, जानें क्या है कीमत

Drive Spark via Dailyhunt

भारतीय ईवी स्टार्टअप ओकाया इलेक्ट्रिक व्हीकल ने शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा में चल रहे ईवी एक्सपो 2021 में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Faast को लॉन्च किया है।

यह हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर 90,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर उतारी गई है। ओकाया ने ई- स्कूटर की बुकिंग 1,999 रुपये की टोकन राशि से शुरू कर दी है। बुकिंग ओकाया इलेक्ट्रिक व्हीकल की आधिकारिक वेबसाइट या डीलरशिप पर की जा सकती है।

ओकाया फास्ट एक कनेक्टेड फीचर इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो 4.4 kW लिथियम फॉस्फेट बैटरी से लैस है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर कम से कम 150 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

कंपनी का यह भी दावा है कि उपयोग के अनुसार यह सिंगल चार्ज पर 200 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है।

ओकाया फास्ट के फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एलईडी लाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट और कॉम्बी ब्रेक सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यह स्कूटर 60 - 70 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर चलाई जा सकती है।

ओकाया पावर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अंशुल गुप्ता ने कहा, " हमारे विशेष ' ओकेया फास्ट ई- स्कूटर' के साथ हम उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के अनुरूप बाजार में उच्च प्रदर्शन वाले ईवी की भारी मांग को लक्षित कर रहे हैं।"

ओकाया पावर ग्रुप के प्रबंध निदेशक अनिल गुप्ता ने कहा, " ओकेया भारत को 100 प्रतिशत ईवी राष्ट्र बनाने के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए पूरी तरह से समर्पित है।

हमारे ओकाया फास्ट के लॉन्च के साथ, हमने देश में ईवी को अपनाने में तेजी लाने के लिए कम लागत लेकिन उच्च प्रदर्शन वाले ई- स्कूटर लाने की दिशा में अपनी नई प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है।"

फास्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने के अलावा, ओकाया ने एक्सपो में अपनी आगामी ई- मोटरसाइकिल फेराटो को भी प्रदर्शित किया। इलेक्ट्रिक मोटरबाइक के वित्त वर्ष 22 की दूसरी तिमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है।

फेराटो 2 किलोवाट मोटर और 3 किलोवाट बैटरी के साथ 80 - 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चलाई जा सकेगी, जबकि सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 100 किमी तक होगी।

कंपनी ने दावा किया कि वह सबसे तेजी से बढ़ने वाला घरेलू ईवी ब्रांड बनने की राह पर है, जिसने अपनी स्थापना के लगभग छह महीनों में पूरे भारत में 225 से अधिक डीलर विकसित किए हैं।

बता दें कि इसी साल सितंबर में कंपनी ने फ्रीडम ( Freedum) इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था। यह एक कम स्पीड वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घटना तक सीमित है और इसे फुल चार्ज पर 80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

यह स्कूटर 69,900 रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर उपलब्ध की गई है।

ओकाया का कहना है कि उसका लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में हाई- स्पीड मोटरसाइकिल और विशेष बी 2 बी वाहनों सहित 14 नए उत्पादों को लॉन्च करना है। कंपनी आने वाले दिनों में 800 डीलरों तक अपनी पहुंच बनाएगी।

ओकाया 2016 - 17 से ईवी चार्जर और चार्जिंग स्टेशन के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी की आपूर्ति कर रही है। समूह 35 वर्षों से इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सक्रिय है।

पूरी कहानी देखें