Harley- Davidson ला रही है नई मोटरसाइकिल, क्या होगी इलेक्ट्रिक बाइक? यहां जानें

Drive Spark via Dailyhunt

अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता हार्ले- डेविडसन ने हाल ही में अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर एक नई बाइक का टीजर जारी किया है।

कंपनी की नई बाइक का ग्लोबल प्रीमियर अगले साल 26 जनवरी को होगा। कंपनी ने टीजर में मोटरसाइकिल के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि, रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यह कंपनी एक नए मॉडल को लाने के तैयारी कर रही है।

इस बीच, हार्ले- डेविडसन की वर्ष 2022 के लिए कुछ प्रमुख योजनाएं हैं। कंपनी अपने प्रीमियम इलेक्ट्रिक व्हीकल ब्रांड Livewire के तहत नए मॉडलों को पेश करने की भी योजना बना रही है।

वैश्विक मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कंपनी अगले कुछ वर्षों में Livewire रेंज में एक नए मॉडल, ' S 2 Del Mar' को पेश करेगी।

नई मोटरसाइकिलें कंपनी के नए मालिकाना स्केलेबल मॉड्यूलर ' एरो' प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी। इस नए प्लेटफॉर्म को मिडिलवेट सेगमेंट के लिए एक चेडर- फ्रेंडली एडिशन के रूप में पेश किया गया है। और भविष्य में इसी प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कई और मॉडल जोड़े जाएंगे।

Livewire S 2 Del Mar ग्राहकों के मध्यम वर्ग को आकर्षित करेगा और इसमें Livewire One से अलग बैटरी और मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा। मोटरसाइकिल निर्माता के नए इलेक्ट्रिक मॉडल अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपस्थिति के बाद भारत में दस्तक देंगे।

आपको बता दें कि हाल ही में 2021 इंडिया बाइक वीक में हार्ले- डेविडसन ने भारत में स्पोर्ट्स्टर एस ( Harley- Davidson Sportster S) को लॉन्च किया है। यह बाइक भारत में 15.51 लाख रुपये ( एक्स- शोरूम) की कीमत पर लॉन्च की गई है।

कंपनी ने इस बाइक की बुकिंग शुरू कर दी है, जबकि डिलीवरी इस महीने के अंत में शुरू की जाएगी। बता दें कि इस बाइक मॉडल को कंपनी पहले से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेच रही है।

नई हार्ले- डेविडसन Sportster S के कॉन्सेप्ट मॉडल को चार साल पहले पेश किया गया था। हालांकि, चार साल बाद भी इस बाइक के प्रोडक्शन मॉडल में कंपनी ने ज्यादा बदलाव नहीं किया हैं।

इस बाइक में ट्विन एग्जॉस्ट, चौड़े टायर, सिंगल पीस सीट के साथ एक मस्कुलर लुक मिलता है।

डिजाइन की बात करें तो, बाइक के नीचे एक बड़ी स्किड प्लेट है और टैंक से सीट तक एक अच्छी सपाट लाइन है जबकि बड़ा फ्रंट टायर और एक छोटा फेंडर इसे एक क्लासिक बॉबर लुक देता है।

आगे की तरफ, स्पोर्टस्टर एस कैप्सूल के आकार की बेहद अलग दिखने वाली हेडलाइट दी गई है। अन्य स्टाइलिंग हाइलाइट्स में फ्लैट टेल सेक्शन, सिंगल- पीस सैडल और सुनहरे रंग के एग्जॉस्ट मफलर शामिल हैं।

इस बाइक का फ्रंट सस्पेंशन यूनिट पूरी तरह से एडजस्टेबल है, जबकि रियर यूनिट में हाइड्रोलिक प्रीलोड एडजस्टमेंट की सुविधा है। इसमें 17- इंच के फ्रंट और 16- इंच के रियर लाइटवेट कास्ट- एल्यूमीनियम अलॉय व्हील्स लगाए गए हैं जो पांच- स्पोक डिजाइन में आते हैं।

बाइक में आगे 320 मिमी और पिछे 260 मिमी डिस्क ब्रेक लगाया गया है।

2021 हार्ले डेविडसन Sportster S में 1250cc लिक्विड कूल्ड, वी- ट्विन इंजन लगाया गया है। यह इंजन 121 बीएचपी की पॉवर और 125 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करने में सक्षम है।

यह इंजन हार्ले- डेविडसन पैन अमेरिका 1250 से लिया गया है, लेकिन इस बाइक में यह इंजन 30 बीएचपी कम पॉवर का उत्पादन करता है। बाइक 6- स्पीड गियरबॉक्स और स्लिपर क्लच से लैस है।

पूरी कहानी देखें