Tata Nexon EV का अपडेटेड मॉडल 2022 मध्य तक हो सकता है लॉन्च, बढ़ जाएगी रेंज

Drive Spark via Dailyhunt

स्वदेशी कार निर्माता कंपनी Tata Motors ने कुछ समय पहले ही अपनी Tata Tigor EV का अपडेटेड वर्जन भारतीय बाजार में उतारा है।

अब कथित तौर पर जानकारी सामने रही है कि Tata Motors अपनी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV Tata Nexon EV के अपडेटेड वर्जन पर भी काम कर रही है और इस अपडेटेड वर्जन को साल 2022 के मध्य तक बाजार में उतारा जाएगा।

कहा जा रहा है कि अपडेटेड Tata Nexon EV पहले से बड़ी बैटरी और बढ़ी हुई रेंज के साथ आएगी। लंबी दूरी की Tata Nexon Electric में 40kWh की बड़ी बैटरी का इस्तेमाल किए जाने की उम्मीद है।

अपडेटेड Nexon EV को मौजूदा Nexon EV के साथ ही बेचा जाएगा।

आपको बता दें कि मौजूदा Tata Nexon EV भारत में बिकने वाली सभी इलेक्ट्रिक कारों का लगभग 60 प्रतिशत है। Tata Nexon EV की सफलता के पीछे का कारण वैल्यू- फॉर- मनी प्रस्ताव है, हालांकि कंपनी इसमें सबसे छोटी बैटरी यानी 30.2kWh बैटरी का इस्तेमाल करती है।

यह हमारे बाजार की अधिकांश इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी सस्ती है। मौजूदा मॉडल के लिए कंपनी का दावा है कि यह 312 किमी की इलेक्ट्रिक रेंज पेश करती है, हालांकि वास्तविक दुनिया में Tata Nexon EV की रेंज लगभग 200 किमी की ही बताई जाती है।

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मौजूदा Tata Nexon EV मालिकों के फीडबैक से पता चलता है कि ईवी में बाहरी यात्राओं का चलन बढ़ रहा है। लंबी दूरी तय करने के लिए एक लंबी रेंज बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है।

Tata Motors के Nexon EV के लंबी रेंज वाले वर्जन को पेश करने के फैसले के पीछे यही प्रमुख कारण है।

2022 Tata Nexon इलेक्ट्रिक 40kWh क्षमता वाले बड़े बैटरी पैक के साथ बाजार में उतारी जाएगी, जो कि मौजूदा 30.2kWh बैटरी पैक से 30 प्रतिशत अधिक है।

टाटा इंजीनियरों को फ्लोर पैन में बदलाव करने होंगे और बड़ी बैटरी को एडस्ट करने के लिए बूट स्पेस को भी कम किया जा सकता है।

इसके अलावा बड़ी बैटरी के इस्तेमाल से नई अपडेटेड Tata Nexon EV का वजन लगभग 100kg तक बढ़ने की भी संभावना है। उच्च क्षमता वाली बैटरी के साथ Tata Nexon EV आधिकारिक परीक्षण चक्र पर 400 किमी से अधिक की सीमा बढ़ाएगी।

हालांकि EV एक बार चार्ज करने पर लगभग 300 - 320km की वास्तविक रेंज की पेशकश कर सकती है। आपको बता दें कि भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद नई अपडेटेड Tata Nexon EV बाजार में मौजूद MG ZS EV और Hyundai Kona EV को टक्कर देगी।

जानकारी के अनुसार अपडेटेड Tata Nexon EV एक चुनिंदा री- जेन मोड के साथ बाजार में उतारी जाएगी, जो ड्राइवर को रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की तीव्रता को ए़डजस्ट करने का काम करेगी, जिससे इस कार की रेंज में सुधार होगा।

नए मॉडल में नए अलॉय व्हील और ESP ( इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) मिलने की भी संभावना है।

बड़ी बैटरी वाली Tata Nexon EV की कीमत लगभग 17 लाख से 18 लाख रुपये होने की उम्मीद है, जो कि नियमित मॉडल से लगभग 3 लाख रुपये से 4 लाख रुपये अधिक है।

इस कीमत पर नया मॉडल Hyundai Kona EV और MG ZS EV की कीमतों से काफी कम होगा।

Tata Motors ने आधिकारिक तौर पर 700 करोड़ की शुरुआती पूंजी के साथ Tata Passenger Electric Mobility Limited ( TPEML) नामक एक नई इकाई का गठन किया है।

Tata Motors ने भी वित्त वर्ष 26 तक 10 इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में पेश करने की घोषणा की है।

पूरी कहानी देखें