भारत में आने वाली MG Marvel X इलेक्ट्रिक कार को मिली 4- स्टार रेटिंग, क्रैश टेस्ट में हुई पास

Drive Spark via Dailyhunt

ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी MG Motor अपनी सिबलिंग वाहन निर्माता कंपनी Roewe की Marvel R Pure EV SUV को MG Marvel X के रीबैज्ड मॉनीकर के तहत भारत लाने की योजना बना रही है।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का भारत में पिछले साल फरवरी में 2020 Delhi Auto Expo में खुलासा किया गया था। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें हाल ही में Roewe Marvel R को Euro NCAP द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया था।

इस क्रैश टेस्ट में इस SUV ने सम्मानजनक 4- स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। Euro NCAP के क्रैश टेस्टिंग में फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट के दौरान Roewe Marvel R का पैसेंजर कंपार्टमेंट स्थिर पाया गया।

SUV ने चालक और यात्री दोनों के घुटनों और फीमर की अच्छी सुरक्षा प्रदर्शित की।

हालांकि छाती संपीड़न की रीडिंग के आधार पर चालक की छाती की सुरक्षा को सीमांत के रूप में दर्जा दिया गया था। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर बैठे विभिन्न पैसेंजर्स के बॉडी एरिया की सुरक्षा को भी सीमांत दर्जा दिया गया था।

यह भी बताया गया कि डैशबोर्ड की संरचना विभिन्न आकारों के पैसेंजर्स के लिए चोट का जोखिम पैदा कर सकती है।

Euro NCAP की रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्ण- चौड़ाई वाले कठोर बैरियर परीक्षण में, Roewe Marvel R ने यात्रियों के सभी महत्वपूर्ण बॉडी एरिया को पर्याप्त या अच्छी मात्रा में सुरक्षा प्रदान की।

एकमात्र अपवाद यह था कि पीछे के यात्री का पेल्विस एरिया दूसरों की तुलना में थोड़ा ज्यादा घायल हुआ था।

इसके अलावा SUV ने साइड बैरियर क्रैश टेस्ट में उपलब्ध अधिकतम अंक प्राप्त किए, इस परीक्षण में सभी महत्वपूर्ण बॉडी एरिया की सुरक्षा को अच्छा दर्जा दिया गया था।

Roewe Marvel R एक उन्नत ई- कॉल सिस्टम के साथ आती है, जो वाहन के टकराने की स्थिति में आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट करता है।

यह एक एक्टिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ भी आती है, जो दुर्घटना की स्थिति में द्वितीयक प्रभावों को कम करने में मदद करने में मदद करता है। Roewe Marvel R के अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स में 6 उच्च- वोल्टेज सर्किट सुरक्षा प्रबंधन रणनीतियां और एक IP 67 बैटरी शामिल हैं।

https://www.youtube.com/embed/q3un_vaxHXw?rel=0

इसके अलावा इसमें एडवांस ड्राइवर एड्स, ड्यूल- जोन क्लाइमेट कंट्रोल, प्राइवेसी ग्लास, पैनोरमिक सनरूफ, पार्ट- लेदर अपहोल्स्ट्री और सिक्स- वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट का एक एडवांस सूट भी मिलता है। Roewe Marvel R में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल किया गया है।

दोनों इलेक्ट्रिक मोटरों को इसके आगे और पीछे के एक्सल पर लगाया गया है। SUV मौजूदा समय में चीनी बाजार में AWD और 2 WD कॉन्फ़िगरेशन के विकल्पों के साथ उपलब्ध है। ऑल- व्हील- ड्राइव मॉडल 297 बीएचपी की अधिकतम पावर और 665 न्यूटन मीटर टार्क पैदा करता है।

वहीं दूसरी ओर 2 WD मॉडल 183 बीएचपी की पावर और 410 न्यूटन मीटर का टार्क पैदा करता है। Roewe Marvel R की रेंज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि यह एक सराहनीय 500 किलोमीटर तक की अधिकतम रेंज प्रदान करती है।

यह कार फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है और DC फास्ट चार्जर के साथ इस SUV को केवल 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Roewe Marvel R सिर्फ 4.8 सेकेंड में 0 - 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम गति को 180 किमी प्रति घंटा पर इलेक्ट्रिकली सेट किया गया है।

पूरी कहानी देखें