ज्‍यादा शकरकंद खाने से हो सकती है ये बीम‍ारियां, जानें इसके साइडइफेक्‍ट

Boldsky via Dailyhunt

वजन कम करने की कोशिश करने वालों, सांस की समस्याओं से पीड़ित, गठिया से लड़ने और पेट के अल्सर से निपटने वालों के लिए इसकी सिफारिश की जाती है। हालांकि शकरकंद सभी लोग खा सकते है, विटामिन की अधिकता के कारण इसका सेवन करते समय कुछ लोगों को थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।

जड़ वाली सब्जी, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं, ऑक्सालेट में भी अधिक होती है, जो एक प्रकार का कार्बनिक अम्ल है।

गुर्दे की पथरी से पीड़ित होने पर बहुत अधिक शकरकंद को आहार में शामिल करना उन लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है जो पहले से ही गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं। ऑक्सालेट पहले से मौजूद स्टोन पर जमा होने लगता है, जिससे लक्षण और दर्द बढ़ जाता है।

मुंबई की न्यूट्रिशनिस्ट सीमा खन्ना के अनुसार, " शकरकंद में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है, इसलिए उन लोगों को कभी- कभी इससे बचना चाहिए या खाना चाहिए, जिन्हें गुर्दे की पथरी ( स्टोन) होने का खतरा हो सकता है।"

इस जड़ वाली सब्जी में मैनिटोल भी होता है, एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट जिसे शुगर अल्कोहल या पॉलीओल कहा जाता है। हालांकि इस कार्बोहाइड्रेट को लेने में कोई नुकसान नहीं है, लेकिन से पीड़ित लोगों के लिए इसका अधिक सेवन परेशानी का सबब बन सकता है।

से पीड़ित होने पर शकरकंद का अधिक सेवन करने से दस्त, पेट में दर्द और सूजन हो सकती है। इसलिए, जब पेट की परेशानी से पीड़ित हों तो इनसे बचना ही सबसे अच्छा है।

आलू की तुलना में, शकरकंद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि शकरकंद खाने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

आहार फाइबर में उच्च और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स सामग्री होने के कारण, शकरकंद शरीर में रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, अन्यथा यह रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का कारण बन सकता है।

पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होने के नाते, शकरकंद आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय की समस्याओं का खतरा कम होता है। लेकिन जब अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है।

अत्यधिक पोटेशियम के सेवन से हाइपरक्लेमिया या पोटेशियम विषाक्तता हो सकती है और यह दिल के दौरे का कारण हो सकता है।

इस जड़ की सब्जी में विटामिन की मात्रा अधिक होती है और इस विटामिन की अधिक मात्रा लेने से विटामिन विषाक्तता हो सकती है। स्थिति के लक्षणों में सिरदर्द और दाने शामिल हो सकते हैं।

लंबे समय तक बहुत अधिक विटामिन का सेवन करना भी मोटे बालों, आंशिक बालों के झड़ने ( भौंहों सहित), फटे होंठ और शुष्क, खुरदरी त्वचा का एक कारण हो सकता है। विटामिन की लंबे समय तक बड़ी खुराक से लीवर खराब हो सकता है।

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