Mahindra Electric अपने प्रोडक्शन क्षमता को करेगी दोगुना, लाएगी कई नई मॉडल

Drive Spark via Dailyhunt

Mahindra Electric बढ़ते मांग के चलते कंपनी अपने प्रोडक्शन क्षमता को दोगुना करने वाली है, इसके साथ ही कंपनी करीब 6 नए मॉडल लाने वाली है।

Mahindra Electric के नए मॉडल्स में इलेक्ट्रिक तिपहिया चार पहिया मॉडल शामिल है, इसके साथ ही लास्ट माइल मोबिलिटी में कंपनी 300 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है, इस सेगमेंट में कंपनी अपनी पकड़ बनाने वाली है।

Mahindra इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में 3000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है और इसका 10 प्रतिशत लास्ट माइल मोबिलिटी सेगमेंट में निवेश करने वाली है।

कंपनी वित्तीय वर्ष 2022 में 14,000 से 15,000 ईवी बिक्री करने का अनुमान लगाने वाली है, जो कि वित्तीय वर्ष 2023 में दोगुनी हो सकती है क्योकि तब सेमीकंडक्टर की समस्या नहीं होने वाली है।

कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

कंपनी का बैंगलोर फैक्ट्री में उत्पादन 30,000 यूनिट होने वाला है। कंपनी 2024 - 2025 तक 1 लाख तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन बेचने वाली है और इसके अनुसार वेंडर से मिलकर योजना बना रही है।

इस पर कंपनी के सीईओ ने कहा कि हमें शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है और इस साल की कुल बिक्री जितना बिक्री अगले तिमाही में ही हो जायेगी, ऐसे में हम अनुमान लगा रहे है कि इनका आकार और बढ़ने वाला है।

महिंद्रा का मानना है कि आगामी तीन से पांच साल में तिपहिया की कुल बिक्री का 30 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन होने वाला है। सीईओ का मानना है कि अगले तीन साल में तिपहिया बाजार अपने चरम पर पहुंच सकता है।

इस वित्तीय वर्ष में कंपनी करीब 7000 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री कर चुकी है और इतनी ही बिक्री सिर्फ अगली तिमाही में करने की अनुमान लगा रही है।

वेंडर्स सप्लाई करने वालों के अनुसार कंपनी उत्पादन को अगले साल ही दोगुना करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

बतातें चले कि देश में फेम 2 स्कीम के चलते ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है, इसके अलावा कई राज्य जैसे गुजरात, महाराष्ट्र दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति लेकर चुके हैं जिस वजह से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर भारी छूट मिल रही है।

Mahindra Treo इलेक्ट्रिक रिक्शा को महाराष्ट्र में लॉन्च कर दिया गया है, इसे 2.09 लाख रुपये की कीमत पर लाया गया है। इस इलेक्ट्रिक रिक्शा पर राज्य की तरफ से 30,000 रुपये की छूट 31 दिसंबर से पहले खरीदने पर 37,000 रुपये की छूट दी जा रही है।

कंपनी का दावा है कि यह सीएनजी के मुकाबले 5 साल में 2 लाख रुपये की बचत की जा सकती है।

Mahindra Electric बाजार में अपनी Mahindra Treo इलेक्ट्रिक तीन- पहिया वाहन बेच रही है, हालांकि यह देश के कुछ ही राज्यों में बेची जा रही है।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही है और इसमें तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल है, ऐसे में कंपनी ने मांग को देखतें हुए देश की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक तिपहिया ट्रियो को महाराष्ट्र में भी उतार दिया है।

Mahindra Treo के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यह आधुनिक लिथियम- आयन बैटरी के साथ आता है, जिसकी क्षमता के साथ 48 V ( स्थापित) - 8 kWh होती है। यह ई- रिक्शा स्टैंडर्ड स्थितियों में 0 - 100% 3 - 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाता है।

Mahindra Treo एक 3- सी टर ई- रिक्शा है, जिसकी टॉप स्पीड 45 किमी/ घंटा है और इसकी प्रमाणित रेंज 170 किमी है और ड्राइविंग रेंज 130 किमी है।

Mahindra Electric के लिए यह साल बेहतरीन रहा है लेकिन चिप की कमी का असर यहां भी देखनें को मिला है।

हालांकि कंपनी वाहनों की बिक्री को लेकर आश्वस्त है जिस वजह से इस तरह से बिक्री और प्रोडक्शन को लेकर अनुमान है। source: drivespark.com Dailyhunt

पूरी कहानी देखें