One- Moto Electra इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में हुई लॉन्च, जानें क्या है कीमत और रेंज

Drive Spark via Dailyhunt

इलक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी One- Moto एक ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी है, जो भारतीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में अपने पथ को प्रशस्त कर रही है।

अब One- Moto ने भारतीय बाजार में One- Moto Electra नाम के एक हाई- स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की घोषणा की है। One- Moto Electra इलेक्ट्रिक स्कूटर को प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट में रखा गया है।

One- Moto ने अपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2 लाख रुपये ( एक्स शोरूम) की कीमत पर उतारा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में कंपनी का तीसरा उत्पाद है।

नवंबर 2021 में कंपनी ने अपने Commuta और Byka नाम के दो हाई- स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था।

इन दोनों स्कूटर्स के बाद One- Moto Electra कंपनी का तीसरा हाई- स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर होने वाला है। One- Moto के तीनों उत्पादों को वन ऐप के लिए सपोर्ट मिलता है, जो जियो- फेनिंग, आईओटी और ब्लूटूथ जैसी अन्य सुविधाएं प्रदान करता है।

लेकिन सबसे बड़ी विशेषता जो One- Moto Electra को अन्य दो स्कूटर्स से अलग बनाती है, वह इसमें लगाई गई, इसकी 72 V और 45 A डिटेचेबल लिथियम- आयन बैटरी है, जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि इसे सिर्फ चार घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है।

पूरी तरह से चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 150 किमी तक की अधिकतम रेंज प्रदान करती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4KW QS ब्रशलेस DC हब मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे 100 किमी प्रति घंटे की टॉप- स्पीज हासिल करने में मदद करती है।

इसमें मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें एनालॉग डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है।

इसके अलावा One- Moto Electra के दोनों पहियों पर हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक और वैकल्पिक क्रोम अपग्रेड दिया गया है, जिससे इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का और भी ज्यादा क्लासिक और प्रीमियम हो जाता है।

One- Moto अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की इलेक्ट्रिक मोटर, कंट्रोलर और बैटरी पर तीन साल की वारंटी प्रदान कर रही है।

इसके आकार की बात करें तो कंपनी ने Electra स्कूटर की लंबाई 1,890 मिमी, चौड़ाई 720 मिमी, ऊंचाई 1,090 मिमी और व्हीलबेस 1,390 मिमी का दिया है।

One- Moto Electra का कुल वजन 115 किलोग्राम का रखा गया है और यह 150 किलोग्राम की पेलोड क्षमता के साथ आता है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कुल पांच कलर ऑप्शन्स में उतारा है, जिनमें मैट ब्लैक, शाइनी ब्लैक, ब्लू, रेड और ग्रे कलर शामिल हैं।

भारत में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के लिए बढ़ती प्राथमिकता ने कई नए निर्माताओं को मैदान में ला दिया है और One- Moto उन अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने पर विचार कर रहा है।

One- Moto India के सीईओ, Shubhankar Chaudhry ने इस बारे में जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि " भारत ईवी अपनाने का स्वागत कर रहा है और हम इसे उत्प्रेरित करने के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

हमारा विचार उच्च गति गुणवत्ता वाले प्रीमियम उत्पादों को लॉन्च करने और प्रमुख मेट्रो शहरों से वितरण शुरू करने का है।"

आगे उन्होंने कहा कि " हम केवल भारतीय ग्राहकों को अपने स्कूटरों के साथ सेवा देना चाहते हैं, बल्कि उन्हें ICE इंजन वाले वाहन चलाने के दौरान प्राप्त होने वाला संपूर्ण एक्सपीरिएंस प्रदान करना चाहते हैं।"

बता दें कि कंपनी के Byka स्कूटर की कीमत 1.80 लाख रुपये और Commuta स्कूटर की कीमत 1.30 लाख रुपये ( एक्स शोरूम) है।

पूरी कहानी देखें