अब 12 करोड़ की इस कार में सफर करेंगे पीएम मोदी, जानिए इस बख्तरबंद कार की खूबियां

Drive Spark via Dailyhunt

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में दिल्ली के हैदराबाद हाउस में अपनी नई मर्सिडीज- मेबैक एस 650 गार्ड में देखा गया है।

उन्हें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वागत के लिए अपनी नई कार में देखा गया। कार और बाइक पर लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें नई मर्सिडीज- मेबैक एस 650 को प्रधानमंत्री की नई कार के तौर पर शामिल किया गया है।

इससे पहले वह लैंड रोवर रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर का इस्तेमाल कर चुके है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए मेबैक एस 650 गार्ड को वीआर 10- लेवल सुरक्षा फीचर्स से लैस किया गया है।

मर्सिडीज- मेबैक एस 650 गार्ड दुनिया की कुछ सबसे सुरक्षित कारों में शामिल है। यह बख्तरबंद कार एके- 47 राइफल के हमले को भी झेल सकती है। यही नहीं इस कार में 15 किलोग्राम टीएनटी के धमाके को भी बर्दास्त करने की क्षमता है।

इसकी खिड़कियों को बुलेटप्रूफ बनाने के लिए पॉलीकार्बोनेट की कोटिंग की गई है।

कार को सिर्फ बहार से ही नहीं बल्कि अंदर से भी बुलेटप्रूफ किया गया है ताकि किसी भी नुकसान की कोई गुंजाईश रहे। जहरीली गैस के हमले से निपटने के लिए कार केबिन के लिए एक अलग वेंटिलेशन सिस्टम दिया गया है।

बात करें इसके इंजन की तो, इसमें 6.0- लीटर का ट्विन- टर्बो वी 12 इंजन लगाया गया है जो 516 बीएचपी पॉवर और 900 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।

कार में विशेष रन- फ्लैट टायर भी लगाए गए हैं जो क्षतिग्रस्त होने या पंचर होने की स्थिति में काम करना जारी रखेंगे ताकि किसी भी खतरे से तुरंत बाहर निकला जा सके।

इस बख्तरबंद लग्जरी कार में यात्रियों के आराम का भी पूरा ध्यान रखा गया है। कार में मसाज करने वाली ऑटोमेटिक सीटें लगाई गई हैं। सीटों को आगे- पीछे करके लेगरूम को भी बढ़ाया जा सकता है।

नई कार के लिए अनुरोध आमतौर पर स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप या एसपीजी द्वारा किया जाता है, जो पीएम की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है।

एसपीजी सुरक्षा आवश्यकताओं की पहचान करता है और फिर निर्णय लेता है कि क्या प्रधान मंत्री को नए वाहन की आवश्यकता है या नहीं। एसपीजी दो समान कारों का ऑर्डर देता है। दूसरी कार को प्रलोभन के तौर पर उपयोग में लाया जाता है।

प्रत्येक वाहन की कीमत करीब 12 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने राजनीतिक सफर में कई बुलेटप्रूफ वाहनों का इस्तेमाल कर चुके हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए मोदी बुलेटप्रूफ महिंद्रा का स्कॉर्पियो का इस्तेमाल करते थे।

जिसके बाद उनके आधिकारिक वाहन के तौर पर लैंड रोवर रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर को भी शामिल किया गया था।

पूरी कहानी देखें