26 रुपए में जाती थी शाही पनीर- दाल मक्खनी, रायता और रोटी, देखिए कितना सस्ता था 1985 में होटल का खाना
1985 Restaurant Bill Viral: आपने घर के बुजुर्ग लोगों से यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि हमारे वक्त में यह चीज इतने रुपए की आती थीं। उदाहरण के तौर पर जैसे घर में दादा जी बताया करते थे कि हमने चीनी 50 पैसे की किलो खरीदी है।
ऐसे ही अब सोशल मीडिया पर एक होटल का 37 साल पुराना बिल वायरल हो रहा है, जिसमें शाही पनीर और दाल मखनी की कीमत देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। Satna news : ' माई की रसोई' में रहना खाना फ्री, मां शारदा दर्शन के साथ मिलेगा प्रकृति का आनंद
साल 1985 का बिल वायरल आज के दौर में आप किसी होटल में खाना खाने जाओ तो किसी भी सब्जी की प्लेट 200 रुपए से कम नहीं होगी, लेकिन सोशल मीडिया पर इन दिनों एक होटल का बिल जमकर वायरल हो रहा है, जो साल 1985 का है।
जिससे साफ पता लग रहा है कि उस वक्त होटल में खाने की क्या कीमत हुआ करती थी।
आज की तुलना में पहले के दाम काफी कम इसमें कोई शक नहीं है कि बदल कितना बदल चुका है। वॉकमैन, टेप रिकॉर्डर और बड़े- बड़े कैमरे की जगह अब मोबाइल ने ले ली है। ड्रेसिंग स्टाइल से लेकर रहन- सहन में भी वक्त के साथ कितना बदलाव चुका है।
और जिस चीज में सबसे ज्यादा उछाल आया है वो हैं खाने की चीजें और टैक्स में। जो चॉकलेट 80 के दशक में लोग एक रुपये में 2 या 3 खरीदते थे। ऐसे में आप सोच भी नहीं पाओगे कि उस दौर में रेस्तरां में खाने का कितना बिल बन सकता है।
20 दिसंबर, 1985 में 26 रुपए 30 पैसे का बिल लेकिन अब इसका जवाब मिल गया है। दरअसल, नई दिल्ली के एक रेस्तरां का 20 दिसंबर, 1985 का एक बिल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
लाजपत नगर के लजीज होटल ने अपने यहां का 37 साल पुराने बिल की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की है, जिसका पूरा बिल 26 रुपए 30 पैसे का है। बिल में खाने की ऑर्डर की गई चीजों की कीमत भी काफी हैरान करने वाली है।
शाही पनीर की रेट 8 रुपए, दाल मखनी 5 रुपए अगर आप पूरे बिल पर गौर करें तो शाही पनीर, दाल मखनी, रायता और कुछ चपातियों का ऑर्डर दिया गया था।, जिसमें शाही पनीर की रेट 8 रुपए, दाल मखनी 5 रुपए, रायता 5 रुपए और रोटी की कीमत 70 पैसे जोड़ी हुई है।
रेस्टोरेंट के पोस्ट को अब हजारों लाइक्स और शेयर मिल चुके हैं। जबकि कई यूजर रेट देखखर हैरान नजर रहे हैं। कुछ ने कहा कि उन्नीस सौ अस्सी के दशक में पूरे भारत में इस तरह की कीमतों पर भोजन करना सामान्य बात थी। बता दें कि खाने का बिल जो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।
उसे पहले बार 12 अगस्त 2013 में शेयर किया गया था। ऐसे में वो एक बार फिर से सुर्खियों में गया है।
By Love Gaur Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt