खाली पेट पीते हैं कॉफी तो हो जांए सावधान! बिगड़ सकता है आपका स्वास्थ्य, होगा ये नुकसान
Effect of Coffee: दुनिया के तमाम देशों में तेजी से बदलती लाइफ स्टाइल के बीच साथ- साथ स्वस्थ रहने के लिए हमें खान- पान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। चाय या फिर काफी आजकल हम सभी के जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है। नींद खुलने के साथ ही इसकी शुरुआत हो जाती है।
लेकिन हम शायद ही इस बात ध्यान दे पाते हों कि कॉफी ( Coffee) का सेवन हमारे लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कई ऐसे मामलों का अध्ययन करने के बाद कॉफी के सेवन को लेकर कुछ सावधानियां बरतने की बात कही है।
अगर हम इन्हें इग्नोर करते हैं तो ये हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं कि वो कौन सी बातें हैं जिन्हें कॉफी सेवन को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताई हैं? Avian flu: बर्ड फ्लू जो 5 करोड़ से अधिक पक्षियों को निगल गया , 10 लाख की क्षमता वाले मुर्गी फार्म भी हुए खाली
कॉफी पीने वालों को चेतावनी एक कप कॉफी हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकता है। ऐसा तब होगा जब आप खाली पेट कॉफी पीते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आपको नाश्ता करने से पहले कभी भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि यह आपके ब्लड सुगर लेवल को डिस्टर्ब कर सकता है।
हार्मोंस हो सकते हैं इंबैलेंस काफी में कैफीन नामक केमिकल हार्मोंन्स को पर बुरा असर डालता है। जब खाली पेट इसका सेवन किया जाता है तो ये अधिक सक्रिय होता है।
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भोजन से पहले बहुत अधिक कैफीन आपके हार्मोनल संतुलन बिगाड़ देता है।
कॉफी पीने से पहले रखें ध्यान हार्मोंस डिस्टर्ब ना हों इससे लिए हेल्थ एक्पर्ट ने कॉफी के सेवन करने के लिए विशेष ध्यान रखने की बात कही है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कॉफी बनाने से पहले कुछ खाना आवश्यक होता है। ऐसे में सो कर उठने के तुरंत बाद कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।
बाथ यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स का शोध यूके की बाथ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने एक अध्ययन में दावा किया है कि कॉफी हमारे शरीर के ग्लूकोज प्रभावित कर सकती है।
शोधकर्ताओं ने कहा कि कैफीन ( कॉफी में पाया जाने वाला तत्व) की मात्रा शरीर बढ़ने पर कई बीमारियां हो सकती हैं। कैफीन के दुष्प्रभावों के कारण नींद, मधुमेह, हृदय रोग जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कैफीन मानव शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता को भी प्रभावित करता है।
29 स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं पर अध्ययन बाथ यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स ने कॉफी से शरीर पर होने वाले प्रभाव को लेकर गंभीरता से अध्ययन किया। कॉफी का प्रभाव जानने के लिए 29 स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं पर होने वाले इफेक्ट का अध्यय किया गया।
इन सभी 29 लोगों को समान मात्रा में कैफीन दी गई। इन सभी की सुबह की शुरुआत कॉफी पीकर हुई। उन्हें रात से पहले हर घंटे पांच मिनट के लिए जगाया गया। रात भर की नींद में खलल डालने के बाद उन्हें एक स्ट्रॉन्ग ब्लैक कॉफी और साथ ही एक मीठा पेय दिया गया।
बाद में इन पर होने वाले प्रभावों का अध्ययन करने के लिए जांच की गई।
By Mukesh Pandey Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt