कौन है अफगानिस्तान का SKY इब्राहिम जादरान, जिसने श्रीलंका की साख पर लगा दिया बट्टा?
Sri Lanka vs Afghanistan, Ibrahim Zadran century: अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान ने श्रीलंका के खिलाफ कमाल की बल्लेबाजी कर सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया है।
अफगानिस्तान की टीम पहली बार श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने के लिए उनके देश श्रीलंका पहुंची हुई है। जहां अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेला जाना है। इस सीरीज के पहले मैच को जीतकर अफगानिस्तान ने बढ़त बना ली है।
IND vs NZ: करो या मरो मुकाबले में भारत के लिए जीत जरूरी, जानिए कब और कहां देख सकते हैं लाइव
इब्राहिम जादरान ने जड़ा शानदार शतक अफगानिस्तान के सूर्यकुमार यादव यानी इब्राहिम जादरान को लेकर चर्चाओं का माहौल गर्म है। इब्राहिम जादरान ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतक लगाकर टीम की जीत में सबसे बड़ा योगदान निभाया।
श्रीलंका के खिलाफ अफगानिस्तान ने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन किया। इब्राहिम जादरान अफगानिस्तान की तरफ से श्रीलंका खिलाफ शतक बनाने वाले टीम के पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने ऐसा कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया।
इब्राहिम के शतक से मुश्किल में श्रीलंका अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में श्रीलंका की एंट्री में मुश्किल हो सकती है। अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार के बाद श्रीलंकाई टीम 19 मैचों में महज 6 जीत के साथ 10वें स्थान पर पहुंच गई है।
वर्ल्ड कप में भारत होस्ट होने के नाते सीधे क्वालीफाई करेगा वहीं बाकी टीमों का क्वालिफिकेशन उनके प्वाइंट्स तय करेंगे। श्रीलंका के पास अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने का मौका जरूर है।
लेकिन अगर वह इन सीरीजों को गंवाते हैं तो वर्ल्ड कप में आने के लिए उन्हें क्वालिफाइंग राउंड के मुकाबले खेलने होंगे।
जानिए कौन है अफगानिस्तान के लिए खेलने वाले इब्राहिम इब्राहिम जादरान का जन्म 12 दिसंबर 2001 को अफगानिस्तान के खोस्त में हुआ था। वह बल्लेबाजी के साथ- साथ टीम के लिए तेज गेंदबाजी भी करते हैं।
आम तौर पर अपनी टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने वाले इब्राहिम जादरान का रिकॉर्ड शानदार रहा है। इब्राहिम जादरान ने 1 मार्च साल 2018 को कुनार में अमो टीम के खिलाफ बैंड- ए- अमीर टीम के लिए अहमद शाह अब्दाली टूर्नामेंट में फर्स्ट क्लास मैचों में डेब्यू किया था।
मिनी ऑक्शन में इन टीमों की होगी नजरें आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स की टीम जादरान को अपनी टीम में खरीदना चाहेंगे। आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में टीमें जादरान पर बोली लगा सकती है।
अफगानिस्तान के कई खिलाड़ियों को आईपीएल के जरिए एक नई पहचान मिली है। राशिद खान और मोहम्मद नबी जैसे खिलाड़ी आईपीएल से ही चमके थे।
By Amit Kumar Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt