6 सेमी लंबी पूंछ के साथ पैदा हुई बच्ची, हैरान डॉक्टरों ने सर्जरी कर अलग किया हिस्सा
Baby girl in Mexico, वैसे तो बंदरों को इंसानों का पूर्वज कहा जाता है, लेकिन मानव विकास के साथ पूंछ शरीर से विलुप्त हो गई। लेकिन मेक्सिको में एक ऐसी बच्ची का जन्म हुआ है। जिसके शरीर पर एक 6 सेंटी मीटर की पूंछ है। डॉक्टर भी इसे देख कर हैरान रह गए।
बाद में इसे सर्जरी के बाद शरीर से अलग किया गया। डॉक्टरों की मानें तो ऐसा लाखों में से एक बच्चे में होता है। Nasa Dart Mission: नासा के सफल मिशन ने दी एक और टेंशन, अंतरिक्ष में 10000 KM तक फैला ' पूंछ' जैसा मलबा
पूंछ पर हल्के बाल भी थे उत्तर- पूर्वी मेक्सिको के न्यूवो लियोन राज्य के एक ग्रामीण अस्पताल में बच्ची का जन्म ऑपरेशन के जरिए हुआ था। इसी दौरान डॉक्टरों की टीम को बच्ची की पूंछ के बारे में पता चला। इसकी लंबाई 5.7 सेंटीमीटर थी और व्यास 3 से 5 मिमी के बीच था।
पूंछ पर हल्के बाल भी थे और इसका आखिरी सिरा गेंद जैसा गोल था। जिसे देखकर डॉक्टर हैरान रह गए। पूंछ के अंदर विसंगतियों या हड्डी संरचनाओं का कोई सबूत नहीं मिला।
बच्ची एकदम स्वस्थ थी डेली स्टार के मुताबिक , प्रेग्नेंसी के दौरान मां को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं थी। रेडिएशन, संक्रमण आदि का भी कोई पिछला इतिहास नहीं था। उनका पहले से ही एक बेटा है, जो बिल्कुल स्वस्थ पैदा हुआ था।
बच्चे के एमआरआई स्कैन में भी कोई मस्तिष्क विसंगति नहीं पाई गई। बच्ची पूरी तरह से नॉर्मल और स्वस्थ्य है। हालांकि बच्ची की सर्जरी उसके जन्म के दो महीने बाद की गई।
डॉक्टरों ने सर्जरी कर हटाई पूंछ बच्ची दो महीने की होने के बाद सामान्य सर्जरी टीम द्वारा बच्ची का फिर से टेस्ट किया गया। बच्ची के सारे टेस्ट नॉर्मल आए। जब डॉक्टर संतुष्ट हो गए कि उम्र के हिसाब से पर्याप्त वजन और वृद्धि हुई है। उन्होंने बच्ची की पूंछ की सर्जरी की।
इन दो महीनों के दौरान बच्ची की पूंछ की संरचना लंबाई में 0.8 सेमी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। जिस पर डॉक्टरों का मानना था कि, समय के साथ बच्ची के शऱीर पर लगी पूंछ भी बढ़ती।
ब्राजील में 12 सेमी लंबी पूंछ के साथ पैदा हुआ था बच्चा इससे पहले ब्राजील में एक बच्चा 12 सेंटीमीटर लंबी पूंछ के साथ जन्मा था। इस बच्चे की पूंछ का भी अंतिम हिस्सा किसी क्रिकेट बॉल की तरह गोल था।
ब्राजील के उत्तर पूर्व में स्थित तटीय शहर फोर्टालेजा के अल्बर्ट सबिन चिल्ड्रन हॉस्पिटल में हुआ था। यह घटना जनवरी 2021 की बताई जा रही है। हालांकि डॉक्टरों की एक टीम ने ऑपरेशन कर उस पूंछ को सफलतापूर्वक निकाल दिया था। PC: Jam Press
By Rahul Kumar Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt