WhatsApp के 500 मिलियन यूजर्स का डेटा हुआ लीक, ऑनलाइन बिक्री के लिए है तैयार: साइबर न्यूज की रिपोर्ट
WhatsApp Users Data Leaked: व्हाट्सएप को लेकर अब तक का सबसे बड़े डेटा उल्लंघन का मामला सामने आया है। साइबरन्यूज की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लगभग 500 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स का डेटा फोन नंबर समेत लीक हो गए हैं और ऑनलाइन बिक्री के लिए मौजूद हैं।
साइबरन्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक फेमस हैकिंग फोरम पर बिक्री के लिए तैयार डेटाबेस में 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स की जानकारी शामिल है। बिक्री के लिए डेटा डालने वाले व्यक्ति का दावा है कि सेट के भीतर यूएस से 32 मिलियन यूजर्स के के रिकॉर्ड हैं।
इसमें मिस्र, इटली, फ्रांस, यूके, रूस और भारत के भी लाखों यूजर्स के डेटा शामिल हैं। 591 रुपये में मिल रहा ब्रिटिश PM लिज ट्रस का नंबर, बाकी 25 मंत्रियों का डाटा भी लीक, मची खलबली
कितनी है डेटाबेस की कीमत रिपोर्ट के मुताबिक यूएस डेटासेट 7,000 डॉलर में उपलब्ध है, जबकि यूके डेटासेट की कीमत 2,500 डॉलर होगी। साइबरन्यूज ने कहा कि जब उन्होंने विक्रेता ( सेलर) से संपर्क किया, तो उन्होंने सबूत के तौर पर 1,097 यूके स्थित नंबर शेयर किए हैं।
जिसके बाद साइबरन्यूज ने उन नंबरों की जांच की और पुष्टि की है कि वे सभी व्हाट्सएप अकाउंट के नंबर हैं।
हैकर ने नहीं बताया कैसे हासिल किया डेटा हालांकि, हैकर ने यह नहीं बताया कि उन्होंने डेटा कैसे हासिल किया।
बता दें कि इस तरह की जानकारी का इस्तेमाल अक्सर साइबर क्राइम जैसे कि स्मिशिंग और विशिंग के लिए किया जाता है, दोनों में यूजर्स को एक टेक्स्ट मैसेज भेजना और उन्हें एक लिंक पर ने के लिए कहना होता है।
जिसके बाद यूजर्स को अपना क्रेडिट कार्ड या अन्य व्यक्तिगत विवरण देने के लिए कहा जाता है।
पहले भी व्हाट्सएप को लेकर आया है ऐसा मामला यह पहली बार नहीं है, जब मेटा- स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म डेटा उल्लंघन की चपेट में आया है। पिछले साल, भारत के 60 लाख रिकॉर्ड सहित 500 मिलियन से अधिक फेसबुक यूजर्स का व्यक्तिगत डेटा कथित रूप से लीक हो गया था।
लीक हुए डेटा में फोन नंबर और अन्य विवरण शामिल थे।
By Pallavi Kumari Oneindia source: oneindia.com Dailyhunt