Tips : एक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर कराएं Home Loan, होगी बचत, पर इन बातों का रखें ध्यान
Home Loan transfer : हम सभी का सपना होता है कि हमारे पास अपना खुद का सुंदर घर हो। आज के समय में होम लोन लोगों को उनके सपनो का घर खरीदने में मदद करता है। होम लोन पाने का प्रोसेस भी बहुत आसान हो गया है।
अब कोई भी नागरिक किसी बैंक या होम लोन देने वाली संस्था से आसानी से होम लोन पा सकता है। होम लोन के लिए इनकम सर्टिफिकेट ( Income Certificate), पैन कार्ड ( PAN Card), आधार कार्ड ( Aadhaar Card) आदि डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है।
Budget 2023 : कैपिटल गेन्स टैक्स में क्या हो बदलाव, चेक करें AMFI की मांगें
क्रेडिट स्कोर रखता है मायने होम लोन भी उन्हीं लोगों को मिलता है जिनका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा होता है। यह हम सबको पता है की होम लोन एक लंबी अवधि के लिए लिया जाता है। सामान्य तौर पर नागरिक होम लोन के लिए 30 साल, 20 साल या फिर 15 साल का टेन्योर तय करवाते हैं।
कई बार लोग जल्दीबाजी में होम लोन ज्यादा ब्याज दर पर ले लेते हैं। लेकिन यह लोन भरने के टेन्योर और ईएमआई दोनो को प्रभावित करता है।
दूसरे बैंक में ट्रांसफर हो सकता है होम लोन अगर आपको महंगे होम लोन की ईएमआई भरने में दिक्कत हो रही है तो कोई बैंक होम लोन पर कम ब्याज दर ऑफर कर रहा है, तो अब आप आसानी से अपना बैंक लोन ट्रांसफर कर सकते हैं।
लेकिन होम लोन ट्रांसफर करने के लिए भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए आपको होम लोन ट्रांसफर ( Home Loan Transfer) से संबंधित कुछ जरूरी बातों को बताते हैं।
ट्रांसफर के प्रोसेसिंग फीस के बारे में जरुर जानें अगर आपने होम लोन को ट्रांसफर करने का मन बना लिया है, तो ऐसा करने से पहले नए बैंक का होम लोन ट्रांसफर के लिए लगने वाला प्रोसेसिंग फीस ( Home Loan Transfer Processing Fees) के विषय में जरुर जान लें।
ऐसा करने से आपको फैसला लेना में सहायता होगी। इन जरूरी बातों का रखे ध्यान ट्रांसफर प्रोसेसिंग फीस का तो ध्यान रखना ही है लेकिन इसके साथ ही बैंक के अन्य जरूरी डिटेल्स ( Bank Details) को भी चेक करना बेहद आवश्यक है। हर बैंक के पास सेवाएं देना का अलग- अलग तरीका होता है।
इस लिए बैंक के सेवाओं का ख्याल जरूर रखें। बैंक की मार्केट में क्या हिस्सेदारी है यह जानना भी जरुरी है। लोन को ट्रांसफर करने के बाद लोन भरने की टेन्योर और ब्याज दर को ख्याल जरुर रखें। अगर आप कम अवधि के लिए लोन ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपको ईएमआई ज्यादा भरना पड़ेगा।
By Aditya Pratap Singh Goodreturns source: goodreturns.in Dailyhunt