पार्टनर से झूठ बोलने के बाद रिश्ते में ऐसे कायम करें विश्वास
एक रिश्ते में सिर्फ प्रेम का होना ही काफी नहीं होता है, बल्कि जरूरी होता है कि आपसी विश्वास भी हो। विश्वास से ही रिश्ते में सम्मान पैदा होता है और रिश्ता काफी मजबूत होता है। हालांकि, कई बार हम अपने पार्टनर से किसी बात पर झूठ बोल जाते हैं।
जिसका पता अगर पार्टनर को लग जाए तो ऐसे में रिश्ते में खटास जाती है। इसके बाद कई बार कपल्स के बीच बार- बार तकरार होती है। हालांकि, आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर अपने रिश्ते में विश्वास दोबारा कायम कर सकते हैं।
तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने रिश्ते में विश्वास को दोबारा कायम कर सकते हैं-
पहले मांगे माफ़ी जब आप किसी से झूठ बोलते हैं तो यकीनन उसे काफी तकलीफ होती है। इसलिए, रिश्ते में दोबारा प्यार कायम करने के लिए जरूरी होता है कि आप सबसे पहले सच्चे दिल से अपने पार्टनर से माफी मांगे। पार्टनर से माफी मांगकर आप काफी हद तक अपने रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं।
हालांकि, माफी मांगते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि उसमें सच्चाई हो और आपके पार्टनर को उस सच्चाई का अहसास हो।
पार्टनर पर ना मढ़े आरोप अक्सर जब हम अपने पार्टनर से झूठ बोलते हैं और पार्टनर को इस विषय में पता चलता है तो ऐसे में हम उन पर ही आरोप मढ़ने लग जाते हैं। कई बार हम अपनी गलती मानने की जगह अपने पार्टनर की गलतियों को ढूंढने लग जाते हैं।
इसलिए, अगर आप अपने रिश्ते में दोबारा विश्वास कायम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप पार्टनर पर आरोप मढ़ने के स्थान पर अपनी गलती को मानें।
जानें सही वजह जब कोई व्यक्ति अपने पार्टनर से झूठ बोलता है तो उसके पीछे कोई ना कोई कारण अवश्य होता है। हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको कोई सरप्राइज देना चाहता हो या फिर वह किसी खास वजह से आपसे कोई बात छिपा रहा हो।
इसलिए, पहले अपने पार्टनर की बात सुनें और उसकी वजह को समझने का प्रयास करें।
पार्टनर को समय दें जब आप अपने पार्टनर से झूठ बोलते हैं और उसके बारे में उन्हें पता चल जाता है तो ऐसे में वह खुद को बहुत अधिक अकेला टूटा हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में अपने पार्टनर के दुख को कम करने के लिए जरूरी है कि आप उन्हें पर्याप्त समय दें।
विश्वासघात या टूटे हुए भरोसे को दोबारा कायम करने में समय लग सकता है। अपने पार्टनर रिश्ते को पहले जैसा होने में समय लग सकता है। इसलिए, उन्हें थोड़ा वक्त दें। इस दौरान आप उन्हें भरपूर प्यार दें ताकि उनके मन में जख्म को दूर करने में मदद मिले।
करें वादा एक बार विश्वास की डोर टूट जाने के बाद उसे दोबारा कायम करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए, अगर आप अपने रिश्ते में फिर से वही विश्वास और प्यार बहाल करना चाहते हैं तो ऐसे में खुद से अपने पार्टनर से वादा करें कि आप फिर से झूठ नहीं बोलेंगे।
जब आप यह वादा करते हैं तो इससे आपके रिश्ते को फिर से सामान्य होने में काफी मदद मिलती है।
प्रोफेशनल की लें मदद यह भी एक तरीका है, जिसे अपनाकर आप अपने टूटे हुए रिश्ते को फिर से पहले की तरह खुशनुमा बना सकते हैं। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप स्वयं अपने रिश्ते में फिर से विश्वास कायम नहीं कर पा रहे है तो ऐसे में आप किसी प्रोफेशनल रिलेशनशिप काउंसलर से मिलें।
इससे आपका रिश्ता यकीनन बेहतर होगा।
By Mitali Jain Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt