सर्दी के मौसम में डेली डाइट में शामिल करें सेब, होंगे गज़ब के फायदे
एक सेब खाने के का ऐसा पावरहाउस है।
एक सेब जिसका वजन लगभग 100 ग्राम होता है।
इसमें लगभग 51 किलो कैलोरी/ 215 किलो जूल, 2.5 ग्राम फाइबर, 0.5 ग्राम वसा, 0.6 ग्राम प्रोटीन, 100 मिलीग्राम पोटेशियम, 11.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।
सर्दियों में सेब का सेवन क्यों करना चाहिए? मेटाबॉलिज्म बढ़ाए: सेब में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है।
सेब कभी भी छिलके ना खाए, क्यूंकि इसके छिलके में भी कई सारे न्यूट्रीशंस होते है। ऐसे में सेब को छिलके समेत खाने के कई फायदे हैं।
सेब अपने हाई फाइबर सामग्री के कारण बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह लीवर और डाइजेस्टिव सिस्टम को जहरीले पदार्थों से भी बचाता है।
सेब एक ऐसा फल है, जिसको खाने के बाद दिन की शुरुआत होती है। सेब जरूर खाना चाहिए क्यूंकि, सुबह खाली पेट खाने से जबरदस्त फायदे मिलते हैं।
सेब में अद्भुत फाइबर पेक्टिन होता है और ये घुलनशील फाइबर पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है।
पेक्टिन, आपकी आंतों से पानी को सोखने का काम करता है और एक जेल बनाता है, ये पाचन को धीमा करता है और मल को बाहर धकेलता है।
वेट लॉस में मददगार: जो लोग बढ़ते वजन से परेशान है और इसे कम करना चाहते है, उनके लिए सेब बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।
सेब आपको वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है, इसलिए जल्दी भूख नहीं लगती।
ऐसे में आपको अनहेल्दी जंक और फैटी फूड्स खाने की क्रेविंग नहीं रहती।
सेब में पेक्टिन और पॉलीफेनोल्स हाई लेवल के होते हैं, जो हार्ट डिज़ीज से जुड़े रिस्क कम करने में मदद करते हैं।
सेब की हाई फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और सेल्स में लिपिड ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करते हैं।
By Pooja Joshi Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt