ATM : पैसे कट गये पर कैश नहीं निकला, तो फटाफट करें ये काम
एटीएम का उपयोग करना, जितना सुविधाजनक है, उतना ही कई बार चुनौतीपूर्ण हो सकता है। तकनीकी कारणों से आपकी लेन- देन अस्वीकृत हो सकती है।
लेकिन क्या होगा यदि एटीएम लेनदेन विफल हो जाए और आपको एक एसएमएस प्राप्त हो कि आपके खाते से पैसा काट लिया गया है।
एटीएम : स्टैंडर्ड प्रोसेस के तहत बैंक आमतौर पर रेगुलर समय पर अपनी मशीनों को चेक करते हैं।
तकनीकी समस्याओं के कारण मिलने वाली सभी शिकायतों का सॉल्यूशन जल्दी किया जाता है।
तो आपका पैसा ऑटोमैटिकली आपके खाते में जमा हो जाना चाहिए, और बैंक आपको इसकी सूचना देगा। एटीएम में नकदी समाप्त :
ट्रांजेक्शन रिसीट संभाल कर रखें यदि आपका पैसा डेबिट हो जाए और कैश आपको मिले तो आप उसे जल्द से जल्द वापस पाना चाहेंगे।
आपकी ट्रांजेक्शन रिसीट महत्वपूर्ण प्रूफ होगी और इसे संभाल कर रखना चाहिए।
बैंक की 24 घंटे की कस्टमर सर्विस लाइन को कॉल करना पहला कदम होना चाहिए। एक्जेक्यूटिव आपकी शिकायत दर्ज करेगा और आपको एक शिकायत ट्रैकिंग नंबर जारी करेगा।
शिकायत दर्ज करने के सात वर्किंग डेज के भीतर किसी भी काटे गये पैसे को ग्राहक के खाते में जमा किया जाना जरूरी है।
यदि आपकी शिकायत का ऐसे समाधान हो है, तो उस शाखा के मैनेजर से संपर्क करें जहां आपका खाता है।
किसी सीनियर पर्सन से संपर्क करने से शिकायतों के समाधान में तेजी आती है।
आप बैंक की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जो आमतौर पर उच्च प्राथमिकता वाली शिकायतों को संभालता है।
By Kashid Hussain Goodreturns source: goodreturns.in Dailyhunt