सर्दियों के मौसम में वर्कआउट के बाद मसल्स रिकवरी के लिए फूड्स
जाड़े के मौसम में जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो मसल्स में दर्द उठ सकता है।
सर्दियों में पसीना कम आने की वजह से होता है, साथ ही मसल्स खुली ना होने के कारण भी दर्द का अहसास होने लगता है।
रोज एक अंडा खाएं जाड़े के मौसम में एक अंडा काफी जरूरी हो जाता है। एक अंडे में सात ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
इसके साथ ही विटामिन और मिनिरल्स की मदद से आपकी दर्द भरी मसल्स की रिकवरी हो सकती है। अंडे का पीला भाग यानि कि यॉल्क्स पोषक तत्वों से भरपूर होती है।
शाकाहारी लोगों के लिए क्विन्वा( Quinoa) खाएं क्विन्वा अनाज को आप मसल्स रिकवरी के लिए ले सकते हैं। ये एक प्रोटीनयुक्त और फाइबर से भरपूर होता है।
कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम से भरपूर केला डाइट में लें केला एक सुपर फूड होता है जब मसल्स में दर्द की शिकायत है।
केले कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो शरीर की मांसपेशियों में हो रहे ब्रेकडाउन की समस्या को सही करता है।
कॉटेज चीज कॉटेज चीज यानी की पनीर जो कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम से भरपूर होता है। ये मसल्स में होने वाली तकलीफों को दूर करता है।
पनीर को आप कच्चा या हल्का फ्राई करके भी खा सकते हैं।
स्वीट पोटेटो शकरकंद जाड़े में वर्कआउट रिकवरी के लिए बेहतर होता है। स्वीट पोटेटो एनर्जी बूस्टर होता है। शकरकंद मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मदद करता है।
इसकी तासीर गर्म होने के कारण ये सर्दियों के मौसम में खाने के लिए सबसे बेस्ट फूड स्टफ माना जाता है। इसके साथ ही इसके कई अन्य बेनिफिट्स भी होते हैं।
चिया सीड चिया सीड्स प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है।
इसमें पाया जाने वाला आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम मसल्स की टूट फूट के लिए फायदमंद होता है।
चिया सीड को आप एक चम्मच पानी में मिलाकर या फिर अपने जूस या स्मूदी में भी ले सकते हैं।
By Asma Fatima Boldsky source: boldsky.com Dailyhunt