Tips & Tricks : म्यूचुअल फंड से कमाना है तेज और ज्यादा पैसा, तो फॉलो करें ये फॉर्मूला
युवा लोग जैसे ही नौकरी करना शुरू करते है। वे अपना सारा शौक पूरा करते है। वे इसके वजह से निवेश और बचत के बारे में विचार करना ही भूल जाते है।
ऐसे में उनकी आयु जब 30 वर्ष के पार हो जाती है। उनको इसके बारे में पता ही नही रहता है। फिर उसके बाद शादी और खर्चे में लाइफ बदल जाती है।
बहुत जरूरी पैसे से पैसा कमाना आपको क्या करना है। आपको पैसे से पैसे कमाना सीखना है। पैसा कमाना यानी यह मतलब नहीं है। कि आप अपनी नौकरी बदल लें।
यह बेहद जरूरी है। कि आप पैसे कमाने के साथ- साथ कितने पैसे की बचत कर रहे है। इस बात पर बहुत ध्यान दिया जाए। पैसे को तो बचा लिया।
अब बचे हुए पैसे को क्या किया जाएं। इस बात पर ध्यान देना जरूरी है। बचत का निवेश क्या किया, कहा निवेश किया यह समझना बेहद जरूरी है।
फ्रेंच को बचाने के बाद है। सबसे पहले महीने का पैसा जो आपके और आपके फैमिली का जो खर्चा होता है। उस पैसे को बचा ले। उस पैसे का जो लगभग 6 गुना है।
उस पैसे को आपको बचा लेना चाहिए और आपको उस पैसे का एफडी करा लेना चाहिए। जैसा की आपको ऊपर ही सुझाया गया है। इसके बाद बारी आती है।
म्यूचुअल फंड में निवेश से यह आवश्यक नहीं है। कि शेयर मार्केट में स्टॉक्स के माध्यम से निवेश किया जाएं।
अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में जानकारी नहीं है, तो फिर जल्दबाजी में इसमें निवेश करना आपके लिए एसआईपी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
By Ritesh Pateliya Goodreturns source: goodreturns.in Dailyhunt